News In Brief Auto
News In Brief Auto

Toyota ने इनोवा हाइक्रॉस GX लिमिटेड एडिशन भारत में लॉन्च किया

Share Us

343
Toyota ने इनोवा हाइक्रॉस GX लिमिटेड एडिशन भारत में लॉन्च किया
21 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

टोयोटा Toyota ने भारतीय बाजार के लिए पेट्रोल-संचालित जीएक्स मॉडल पर आधारित इनोवा हाइक्रॉस का एक नया संस्करण मॉडल पेश किया। इनोवा हाइक्रॉस जीएक्स स्पेशल एडिशन Innova Hycross GX Special Edition की कीमत मानक जीएक्स से लगभग 40,000 रुपये अधिक है, जिसकी कीमत 20.07 लाख रुपये से 20.22 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है। और ग्राहक इस सीमित संस्करण इनोवा हाइक्रॉस को केवल दिसंबर तक या स्टॉक रहने तक ही खरीद पाएंगे। इसमें अंदर और बाहर दोनों जगह कॉस्मेटिक सुधार किए गए हैं। एक्सटीरियर की बात करें तो अब आगे और पीछे के बंपर में नए फॉक्स सिल्वर स्किड प्लेट जोड़े गए हैं, और साथ ही बीच से गुजरने वाली ग्रिल पर नया क्रोम गार्निश भी लगाया गया है। विशेष संस्करण मॉडल में डैशबोर्ड और डोर ट्रिम्स के लिए एक नया सॉफ्ट-टच, चेस्टनट ब्राउन फिनिश है। नकली लकड़ी के एक्सेंट और डुअल-टोन फैब्रिक वाली सीटें अतिरिक्त अपग्रेड हैं।

जीएक्स लिमिटेड GX Limited संस्करण उस मॉडल की तरह जिस पर यह आधारित है, केवल 2.0-लीटर प्राकृतिक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है, जो 205Nm का पीक टॉर्क और 170bhp की अधिकतम पावर पैदा करता है। ट्रांसमिशन के लिए इसमें सिंगल सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है। अधिक ईंधन-कुशल हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प शामिल नहीं है। टोयोटा इस सीमित संस्करण संस्करण की पेशकश करके इस दौरान संभावित खरीदारों के बीच गैर-हाइब्रिड एमपीवी की अपील बढ़ाना चाहती है।

आगे और पीछे के बंपर पर फॉक्स स्किड प्लेट और बीच में नीचे की तरफ ग्रिल पर नए क्रोम गार्निश के अलावा ज्यादा ध्यान देने योग्य बदलाव नहीं हैं। और खरीदार अतिरिक्त 9,500 रुपये देकर बाहरी हिस्से को प्लैटिनम व्हाइट रंग में रंगने का विकल्प चुन सकते हैं। यह सीमित-चलने वाला मॉडल बेस GX ट्रिम पर आधारित है, इसमें उच्च वेरिएंट पर उपलब्ध बम्पर सजावट और बड़े मिश्र धातु पहियों का अभाव है।

इंटीरियर की बात करें तो GX स्पेशल एडिशन 7 और 8 सीटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में आता है। डैशबोर्ड और डोर ट्रिम्स जो मानक जीएक्स वेरिएंट पर काले प्लास्टिक से सजे हैं, एक नया सॉफ्ट-टच, चेस्टनट ब्राउन फिनिश प्राप्त करते हैं, जो अधिक महंगे वीएक्स संस्करण पर मानक है। इसके अलावा विंडो कंट्रोल में अब एक नया फॉक्स वुड ट्रिम है, और फैब्रिक सीट कवरिंग में एक नया डुअल-टोन ब्लैक और ब्राउन रंग है।

टोयोटा अक्टूबर 2023 बिक्री:

जैसा कि इसकी बिक्री से साबित हुआ है, टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस Toyota Innova Hycross भारत में कंपनी की सफलता के लिए हमेशा एक महत्वपूर्ण उत्पाद रहा है। हाईक्रॉस और कई अन्य मॉडलों ने अक्टूबर में कंपनी के उत्कृष्ट साल-दर-साल प्रदर्शन में योगदान दिया। इसने पिछले महीने 21,879 वाहन बेचे, जबकि अक्टूबर 2022 में 13,143 वाहन बेचे गए, जो साल-दर-साल 66% की वृद्धि थी। कंपनी ने घरेलू स्तर पर 20,542 इकाइयां और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 1,337 इकाइयां बेचीं। इसके अलावा इसने 2023 के पहले सात महीनों में लगभग 1,45,818 वाहनों की आपूर्ति की, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में बेचे गए 1,04,986 वाहनों से 39% अधिक है।