News In Brief Auto
News In Brief Auto

Toyota Innova Electric: टेस्टिंग के दौरान पहली बार देखी गई इलेक्ट्रिक टोयोटा इनोवा

Share Us

322
Toyota Innova Electric: टेस्टिंग के दौरान पहली बार देखी गई इलेक्ट्रिक टोयोटा इनोवा
30 Nov 2022
min read

News Synopsis

Toyota Innova Electric: दिग्गज कार निर्माता टोयोटा मोटर Toyota Motor ने हाल ही में इंडोनेशिया Indonesia में नई इनोवा जेनिक्स Innova Zenix लॉन्च की है। इस मॉडल को इनोवा हाइक्रॉस Innova Hycross के रूप में री-ब्रांड किया गया है, और इसे भारतीय बाजार Indian Market में जनवरी 2023 में बिक्री के लिए उतारने की तैयारी है। गौर करने वाली बात येहै कि नई हाइक्रॉस के साथ ही इनोवा क्रिस्टा Innova Crysta की बिक्री भी जारी रहेगी, जो डीजल इंजन के चाहने वालों और फ्लीट ऑपरेटरों के बीच बेहद लोकप्रिय है। दिलचस्प बात यह भी है कि टोयोटा इनोवा Toyota Innova एमपीवी के इलेक्ट्रिक वर्जन Toyota Innova Electric Version की भी टेस्टिंग किये जाने की खबर है।

गौरतलब ये है कि टोयोटा ने इस साल की शुरुआत में इंडोनेशिया इंटरनेशनल मोटर शो Indonesia International Motor Show में इनोवा ईवी कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। अब इस इलेक्ट्रिक एमपीवी Electric MPV को पहली बार इंडोनेशिया की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। अगर डिजाइन की बात करें तो, Innova EV कॉन्सेप्ट नई Zenix/Hycross पर आधारित नहीं है। वास्तव में, यह भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध इनोवा क्रिस्टा Innova Crysta के आधार पर विकसित हुई नजर आती है। जबकि इनोवा इलेक्ट्रिक का ओवरऑल सिल्हूट क्रिस्टा Silhouette Crysta के जैसा ही दिखता है। हालांकि इसे कुछ अलग दिखाने के लिए टोयोटा ने कुछ ईवी-ओनली डिजाइन एलिमेंट्स Only Design Elements को शामिल किया है। फ्रंट में ब्लैंक्ड-आउट ग्रिल और बिल्कुल नया फ्रंट बम्पर दिया गया है।

हेडलैम्प सेटअप Headlamp Setup और लोगो पर नीला रंग दिखाई दे रहा है। Innova EV कॉन्सेप्ट को पेश करने के मौके पर, टोयोटा एस्ट्रा मोटर इंडोनेशिया Toyota Astra Motor Indonesia के मार्केटिंग डायरेक्टर, एंटोन जिम्मी सुवांडी Anton Jimmy Suwandi ने कहा कि किजांग इनोवा इलेक्ट्रिक को सिर्फ इंजीनियरिंग विकास Engineering Development के उद्देश्य से एक कॉन्सेप्ट के रूप में बनाया गया है और इसकी बिक्री नहीं की जाएगी। इस कॉन्सेप्ट को रिसर्च एंड डेवलप्मेंट Research and Development के मकसद के लिए विकसित किया गया था और इसका इस्तेमाल भविष्य के ईवी के लिए किया जाएगा।