News In Brief Auto
News In Brief Auto

टोयोटा कैमरी हाइब्रिड 14 नवंबर को AWD के साथ लॉन्च करेगी

Share Us

351
टोयोटा कैमरी हाइब्रिड 14 नवंबर को AWD के साथ लॉन्च करेगी
11 Nov 2023
8 min read

News Synopsis

टोयोटा Toyota अल्बाट्रॉस की तरह अपने पंख फैलाकर दुनिया भर में उड़ान भर रही है, और हर जगह अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है। और हाल के दिनों में टोयोटा कई नए उत्पाद पेश कर रही है, पिछले कुछ महीनों के भीतर कंपनी ने नई लैंड क्रूजर पेश की है, और टोक्यो मोबिलिटी शो 2023 में कंपनी ने अपनी भविष्य की ईवी अवधारणाओं का प्रदर्शन किया है।

फिर कुछ दिन पहले कंपनी ने नए क्राउन का अनावरण किया और इसके बाद क्राउन एसयूवी Crown SUV की घोषणा की, जो 14 नवंबर को लॉन्च होने वाली है। अब कंपनी ने आगे आकर खुलासा किया है, कि अगली पीढ़ी की कैमरी भी 14 नवंबर 2023 को लॉन्च होगी।

जापानी कार निर्माता टोयोटा Japanese Car Manufacturer Toyota ने घोषणा की कि वह अगले सप्ताह 14 नवंबर को क्राउन एसयूवी के साथ अपनी लोकप्रिय वैश्विक सेडान कैमरी की अगली पीढ़ी को पेश करेगी। टोयोटा कैमरी वैश्विक बाजार में एक बेहद लोकप्रिय सेडान है। जबकि एसयूवी के आगमन के साथ सेडान की लोकप्रियता में नाटकीय रूप से गिरावट आ रही है, जो अभी भी बाजार में सेडान के लिए झंडा बुलंद कर रही हैं, और कैमरी इस संबंध में एक बहुत ही महत्वपूर्ण उत्पाद है।

कंपनी के अनुसार अगली पीढ़ी की टोयोटा कैमरी 14 नवंबर को लॉन्च होगी और हाइब्रिड तकनीक से लैस होगी, जैसा कि टीज़र इमेज में HEV बैजिंग से पता चला है, जिसमें AWD बैजिंग का भी पता चला है। टोयोटा कैमरी में पहली बार AWD तकनीक की सुविधा होगी।

टोयोटा कैमरी एक बहुत ही लोकप्रिय सेडान है, जिसे पहली बार 1982 में पेश किया गया और इसे 2000 के दशक की शुरुआत में भारतीय बाजार में पेश किया गया था, और वर्तमान में यह भारतीय बाजार में बिक्री पर है। कैमरी का एक अलग प्रशंसक आधार है, क्योंकि यह टोयोटा की विश्वसनीयता के साथ-साथ कई लक्जरी सुविधाएँ प्रदान करता है, और अपने आकार की लक्जरी सेडान के नीचे स्थित है। यह बाजार में पैसे के हिसाब से एक अच्छा मूल्य वाला वाहन है।

भारत में पेश की जा रही मौजूदा टोयोटा कैमरी की एक्स-शोरूम कीमत 46.17 लाख रुपये है। इसमें एक हाइब्रिड पावरट्रेन है, जो 2.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर्स का संयोजन है, जो 215.08 बीएचपी का संयुक्त पावर आउटपुट और 221 एनएम टॉर्क पैदा करता है।

हाइब्रिड को पहली बार AWD के साथ जोड़ा गया:

हम पहले के कैमरी टीज़र से पहले से ही जानते हैं, कि नई सेडान में डीआरएल होंगे जो नए प्रियस पर एलईडी की तरह दिखते हैं। और इस नवीनतम टीज़र में बैज की एक जोड़ी दिखाई गई है, कि 2025 कार पहली बार हाइब्रिड सिस्टम और ऑल-व्हील ड्राइव के साथ आएगी।

जबकि 2024 ICE कैमरी को AWD के साथ विकल्प दिया जा सकता है, हाइब्रिड को नहीं, हालाँकि वह कॉम्बो क्राउन पर 236 hp (239 PS) 2.5-लीटर या 340 hp (345 PS) 2.4 टर्बो फॉर्म में उपलब्ध है। क्राउन बिल्कुल भी V6 इंजन की पेशकश नहीं करता है, इसलिए हमें आश्चर्य नहीं होगा अगर मौजूदा कैमरी के 301 एचपी (305 पीएस) 3.5-लीटर वी6 को 2025 के लिए बंद कर दिया जाए। हमें अगले हफ्ते पता चलेगा जब टोयोटा खुलासा करेगी सभी।