Toshiba का प्रॉफिट 75 फीसदी घटा, मांग में कमजोरी बनी वजह

Share Us

745
Toshiba का प्रॉफिट 75 फीसदी घटा, मांग में कमजोरी बनी वजह
13 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

अन्य बिजनेस के साथ साथ इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद Electronics Products बनाने वाली दिग्गज कंपनी तोशिबा Toshiba का दूसरी तिमाही में प्रॉफिट Profit लगभग 75 फीसदी तक घट गया है। कंपनी के खराब रिजल्ट्स Poor Results से इसे खरीदने की डील को लेकर अनिश्चितताएं भी बढ़ गई हैं। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि उसके बिजनेस पर हार्ड डिस्क Hard Disks मार्केट में कमजोरी और कुछ अन्य कारणों का असर पड़ा है। इसने मार्च में समाप्त होने वाले फाइनेंशियल ईयर Fiscal Year के लिए अपने प्रॉफिट के पूर्वानुमान को लगभग एक-चौथाई घटा दिया है।

जुलाई-सितंबर की अवधि के लिए तोशीबा ने लगभग 7.5 अरब येन यानी लगभग 430 करोड़ रुपए का ऑपरेटिंग प्रॉफिट Operating Profit हासिल किया है। यह एनालिस्ट्स के अनुमान से बहुत ही कम है। तोशिबा की लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी वाली मेमोरी चिप मेकर Kioxia Holdings ने अक्टूबर की तुलना में इस महीने प्रोडक्शन लगभग 30 प्रतिशत घटाने की जानकारी दी है। बहुत से देशों में इन्फ्लेशन Inflation बढ़ने और कुछ अन्य कारणों से स्मार्टफोन्स और पर्सनल कंप्यूटर्स Personal Computers की बिक्री घटाने का असर चिप मार्केट पर पड़ा है। इससे चिप बनाने वाली कंपनियों के आगामी तिमाहियों में रिजल्ट कमजोर रह सकते हैं।

तोशिबा के कमजोर रिजल्ट्स से इसे खरीदने की योजना बना रहे इनवेस्टर्स  Investors को मुश्किल पेश आ सकती है। Nikkei ने जानकारी देते हुए बताया कि प्राइवेट इक्विटी फंड जापान इंडस्ट्रियल पार्टनर्स Japan Industrial Partners (JIP) की अगुवाई वाले कंसोर्शियम ने तोशिबा को लगभग 15 अरब डॉलर में खरीदने की बिड दी है। वहीं, इसके लिए बैंकों की ओर से फंडिंग को लेकर स्थिति साफ नहीं है। इससे इस बिड के सफल होने पर प्रश्न उठ रहे हैं।

जापान सरकार Government of Japan की हिस्सेदारी वाला फंड जापान इनवेस्टमेंट कॉर्प Japan Investment Corp भी तोशिबा के लिए एक प्रपोजल तैयार कर रहा है। इसके लिए इस फंड की अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फंड Bain Capital और एक अन्य फंड के साथ कंसोर्शियम Consortium बनाने के लिए बातचीत हो रही है।