News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टोरेंट पावर महाराष्ट्र में 3 पंप स्टोरेज हाइड्रो प्रोजेक्ट स्थापित करेगी

Share Us

524
टोरेंट पावर महाराष्ट्र में 3 पंप स्टोरेज हाइड्रो प्रोजेक्ट स्थापित करेगी
07 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

टोरेंट पावर लिमिटेड Torrent Power Limited ने महाराष्ट्र में 5,700 मेगावाट क्षमता की तीन पंप स्टोरेज हाइड्रो परियोजनाओं Three Pumped Storage Hydro Projects की स्थापना के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

परियोजनाओं में लगभग 27,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा और लगभग रोजगार प्रदान करेगा। पांच साल में 13,500 लोग। टोरेंट की इन परियोजनाओं को पांच साल की अवधि में क्रियान्वित करने की योजना है।

परियोजनाओं को रायगढ़ जिले में टोरेंट नामतः कर्जत (3,000 मेगावाट), पुणे जिले में मावल (1,200 मेगावाट) और जुन्नार (1,500 मेगावाट) द्वारा पहचाने गए तीन स्थलों पर क्रियान्वित किया जाएगा।

टोरेंट पावर ने एक प्रेस बयान में कहा सभी साइटें ऑफ-स्ट्रीम हैं, और परियोजनाओं को दैनिक आधार पर कम से कम छह घंटे ऊर्जा भंडारण प्रदान Provide Energy Storage करने की योजना है।

अक्षय ऊर्जा का हिस्सा जो प्रकृति में आंतरायिक है, ग्रिड में तेजी से बढ़ रहा है। यह लोड प्रबंधन और चरम मांग को पूरा करने के लिए ऊर्जा भंडारण की आवश्यकता है।

पम्प्ड स्टोरेज हाइड्रो फर्म लचीली और प्रेषण योग्य शक्ति Pumped Storage Hydro Firm Flexible and Dispatchable Power के लिए एक स्थापित, सिद्ध और लागत प्रभावी तकनीक है। पीएसएच अलग-अलग ऊंचाई पर दो जल जलाशयों का विन्यास है।

बिजली की अधिकता के समय ऊपरी जलाशय में पानी पंप किया जाता है, जब यह सबसे सस्ता होता है। मांग के समय जब बिजली महंगी होती है, तो ऊपरी जलाशय से निचले जलाशय में पानी का प्रवाह हाइड्रोलिक टरबाइन से बिजली उत्पन्न करता है। पीएसएच ऊर्जा भंडारण PSH Energy Storage के लिए बैटरी की तुलना में एक बेहतर समाधान है, क्योंकि यह सस्ता है, 40 साल का लंबा जीवन है, और दिन के दौरान कई चक्र संचालन की व्यवहार्यता के साथ 6 से 10 घंटे की लंबी अवधि का भंडारण प्रदान करता है।

टोरेंट पावर की वर्तमान में कुल स्थापित उत्पादन क्षमता 4.1 GW है, जिसमें बड़े पैमाने पर गैस (2.7 GW) और नवीकरणीय (1.07 GW) जैसे स्वच्छ उत्पादन स्रोत शामिल हैं।

इसमें विकास के तहत 0.7 GW की नवीकरणीय क्षमता भी है। पावर जनरेशन में टोरेंट का ग्रोथ फोकस रिन्यूएबल्स पर बना हुआ है।

कंपनी ने कहा नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy और वितरण के अपने बढ़ते पोर्टफोलियो को पूरा करने के लिए टोरेंट रणनीतिक रूप से स्टोरेज स्पेस में प्रवेश कर रहा है, ताकि अक्षय ऊर्जा द्वारा ग्रिड में छोड़ी गई कमी को पूरा किया जा सके।