शीर्ष तीन आईटी कंपनियों ने दीं 50000 से ज्यादा नौकरियां, जानें डिटेल्स

Share Us

682
शीर्ष तीन आईटी कंपनियों ने दीं 50000 से ज्यादा नौकरियां, जानें डिटेल्स
29 Aug 2022
min read

News Synopsis

कोराना के बाद से देश के हालात सुधरते दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान देश की शीर्ष तीन आईटी कंपनियों  IT Companies ने करीब 50000 से ज्यादा नौकरियां Jobs उपलब्ध कराई हैं। प्रमुख बाजारों Key Markets से लगातार सौदे मिलने की वजह से देश की शीर्ष सूचना प्रौद्योगिकी Information Technology (आईटी) कंपनियों ने जून तिमाही में 50,000 से अधिक नौकरियां दी हैं। 

जबकि, कर्मचारियों के जल्द नौकरियां बदलने, मार्जिन दबाव Margin Pressure, मानव संसाधन Human Resources लागत और कर्मचारी संबंधी चुनौतियों HR Cost and Employee Challenges ने आईटी उद्योग के लिए समस्या खड़ी कर दी है। क्षेत्र के विशेषज्ञों ने जानकारी देते हुए कहा है कि प्रतिभाओं के लिए खींचतान तब तक जारी रहेगी, जब तक उद्योग के लिए तैयार मानव संसाधनों का बल उल्लेखनीय रूप से नहीं बढ़ जाता।

आईटी कंपनियां मांग के अनुरूप खाली पद भरने में जुटी हैं। गैर-आईटी कंपनियां भी तकनीकी लोगों की तलाश में है ताकि डिजिटल दुनिया Digital World में रचे-बसे उनके ग्राहकों की जरूरतें पूरी हो सकें। शीर्ष-3 कंपनियों में इन्फोसिस Infosys ने जून तिमाही में सर्वाधिक 21,171 भर्तियां की हैं क्योंकि उसके यहां कर्मचारियों का पलायन बढ़कर 28.4 फीसदी हो गया है। मार्च, 2022 में यह 27.7 फीसदी था।

टीमलीज डिजिटल TeamLease Digital के सीईओ सुनील CEO Sunil सी बताते हैं, पांच वर्ष में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कुल 60 लाख नए रोजगार तैयार होंगे। वहीं, आने वाले समय में आईटी कंपनियों पर मार्जिन का दबाव रहेगा क्योंकि सौदों का आकार नहीं बढ़ा है।