Top Gadgets 2023: आईफोन 15 और प्लेस्टेशन 5 प्रो समेत ये बेहतरीन गैजेट्स इस साल होंगे लॉन्च

Share Us

2369
Top Gadgets 2023: आईफोन 15 और प्लेस्टेशन 5 प्रो समेत ये बेहतरीन गैजेट्स इस साल होंगे लॉन्च
05 Apr 2023
6 min read

Blog Post

Top Gadgets 2023: आईफोन 15 सीरीज, ऐपल मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट, सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 समेत इस साल कई बेहतरीन गैजेट्स का अनावरण इस साल किया जा सकता है। ज्यादातर गैजेट्स वित्तीय वर्ष-2023 के तीसरे तिमाही में लॉन्च हो सकते हैं और इसी साल से इनकी बिक्री भी भारत समेत दुनियाभर के अन्य बाजारों में शुरू हो सकती है। आइए जानते हैं इस साल कौन-कौन से बेहतरीन गैजेट्स हमें देखने को मिलेंगे।

टॉप गैजेट्स 2023 Top Gadgets 2023

  • आईफोन 15 सीरीज

टेक दिग्गज ऐपल इस साल सितंबर में आईफोन 15 सीरीज को लॉन्च (iPhone 15 Series Launch) कर सकती है, जिसमें आईफोन 15, आईफोन 15 प्लस, आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स मॉडल शामिल हैं। आईफोन 15 सीरीज के हैंडसेट टाइटेनियम फ्रेम में नए डिजाइन के साथ लॉन्च हो सकते हैं। आईफोन 15 मॉडल में थोड़े कर्व्ड बेजल्स मिल सकते हैं और इसमें 6.2 इंच का डिस्प्ले हो सकता है, जो आईफोन 14 के 6.1 इंच के डिस्प्ले की तुलना में बड़ा है। सीरीज के सभी मॉडल्स में डायनामिक आइलैंड मिलने की उम्मीद है, लेकिन यह आईफोन 14 प्रो मॉडल के डायनामिक आइलैंड से थोड़ा अलग होगा। आईफोन 15 और आईफोन 15 प्लस को A16 बायोनिक चिपसेट द्वारा संचालित हो सकते हैं, जबकि  आईफोन 15 प्रो मॉडल में A17 बायोनिक चिपसेट मिलने की संभावना है। आईफोन 15 में 48MP का मुख्य कैमरा दिया जा सकता है और आईफोन 15 प्रो मैक्स में एक पेरिस्कोप टेलीफोटो लेंस होगा, जो 6x ऑप्टिकल जूम सपोर्ट करेगा। इस सीरीज के सभी मॉडल्स सालों पुराने लाइटनिंग पोर्ट की जगह USB-C पोर्ट से लैस होंगे।  

  • ऐपल मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट

ऐपल इस साल 5 जून को अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) कार्यक्रम को आयोजित करेगी। इस कार्यक्रम में कंपनी iOS 17, WatchOS 10 और नए MacOS के साथ-साथ अपने पहले मिक्स्ड रियलिटी (MR) हेडसेट को लॉन्च (Apple MR Headset Launch) कर सकती है। यह हेडसेट वर्चुअल रियलिटी (VR) और ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) का एक मिश्रण होगा। हेडसेट के हल्के डिजाइन को सुनिश्चित करने के लिए कंपनी कार्बन फाइबर बॉडी का उपयोग कर सकती है।   

इसमें सबसे बेहतरीन सेंसर्स और 10 से अधिक कैमरे भी दिए जा सकते हैं और परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए यह मैक-ग्रेड M2 चिपसेट द्वारा संचालित हो सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, ऐपल मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट की कीमत (Apple MR Headset Price) लगभग 2.45 लाख रुपये हो सकती है।

  • 15-इंच मैकबुक एयर

ऐपल अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) में इस साल 15-इंच मैकबुक एयर (15-inch MacBook Air) को भी लॉन्च कर सकती है। आगामी लैपटॉप में 15.5 इंच का डिस्प्ले होगा और यह अब तक के सबसे बड़े मैकबुक एयर के रूप में लॉन्च होगा। यह दो CPU विकल्पों में आएगा, जिसमें एक 35W एडॉप्टर के साथ एक M2 चिपसेट और दूसरा 67W एडेप्टर के साथ एक M2 प्रो चिपसेट होगा। इसमें मैगसेफ चार्जिंग पोर्ट, अपग्रेडेड स्पीकर सिस्टम और 1080p कैमरा होगा और यह 24-इंच आईमैक जैसे नीले, हरे, गुलाबी, पीले, नारंगी और बैंगनी रंग के विकल्पों में आ सकता है। कंपनी की ओर से 15-इंच मैकबुक एयर की कीमत (15-inch MacBook Air Price) और फीचर्स को लेकर फिलहाल आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

  • प्लेस्टेशन 5 प्रो

गेमिंग कंसोल निर्माता कंपनी सोनी लंबे समय से प्लेस्टेशन-5 प्रो (PS5 Pro) पर काम कर रही है और कंपनी इस डिवाइस को इस साल के अंत तक भारत समेत अन्य बाजारों में लॉन्च कर सकती है। सोनी इंटरएक्टिव एंटरटेनमेंट वीडियो गेम में रे ट्रेसिंग परफॉर्मेंस को एक्सीलेरेट करना चाहती है, इसलिए PS4 से PS4 प्रो की तरह अनुमान लगा सकते हैं कि PS5 प्रो में ग्राफिक, परफॉर्मेंस और स्पीड में वृद्धि होगी। फिलहाल आगामी प्लेस्टेशन के लॉन्च डेट, फीचर्स और कीमत (Playstation 5 Pro) को लेकर कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

  • आसुस ROG 7 

ताइवान की टेक दिग्गज कंपनी आसुस 13 अप्रैल को वैश्विक बाजारों में अपने गेमिंग स्मार्टफोन ROG फोन 7 और फोन 7 अल्टीमेट को लॉन्च करेगी।

आसुस ROG फोन 7 और फोन 7 अल्टीमेट के स्पेसिफिकेशन (Asus ROG 7 Specifications) की बात करें तो इसमें पतले बेजल और अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट रीडर होगा। इसमें फुल-HD+ AMOLED डिस्प्ले HDR10+ सर्टिफिकेशन और गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ दिया जा सकता है। दोनों हैंडसेट में सेल्फी के लिए इसमें 32MP का फ्रंट कैमरा मिल सकता है और इसके रियर पैनल पर 50MP का मुख्य, 13MP अल्ट्रा-वाइड और 8MP मैक्रो कैमरा दिया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ROG फोन 7 और फोन 7 अल्टीमेट की कीमत (Asus ROG 7 Price) पूर्वर्ती मॉडल ROG फोन 6 से अधिक होगी, जिसके 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 71,999 रुपये है।

  • सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5

सैमसंग इस साल अगस्त महीने में अपने नवीनतम क्लैमशेल फोल्डेबल स्मार्टफोन के रूप में सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 को लॉन्च (Samsung Galaxy Z Flip 5 Launch) कर सकती है। आधिकारिक लॉन्च से पहले ही स्मार्टफोन का कॉन्सेप्ट रेंडर इसके संभावित फीचर्स की जानकारी ऑनलाइन लीक हो चुकी है। सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 के स्पेसिफिकेशन (Samsung Galaxy Z Flip 5 Specs) की बात करें तो इसमें 3.4 इंच का बाहरी डिस्प्ले दिया जा सकता है, जो गैलेक्सी Z फ्लिप 4 की 1.9 इंच की स्क्रीन से बड़ा होगा। गीकबेंच की लिस्टिंग में कथित तौर पर हैंडसेट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट होने की पुष्टि की गयी है, जिसे 16GB तक रैम के साथ जोड़ा जा सकता है। लॉन्च के बाद यह स्मार्टफोन भारत समेत अन्य बाजारों में सैमसंग की आधिकारिक वेबसाइट, प्रमुख ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स के माध्यम से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 की कीमत (Samsung Galaxy Z Flip 5 Price) गैलेक्सी Z फ्लिप 4 से थोड़ी अधिक होगी। 

  • नथिंग फोन (2)

नथिंग फोन (1) की सफलता के बाद कार्ल पेई के स्वामित्व वाली कंपनी नथिंग इस साल भारत समेत दुनियाभर के अन्य बाजारों में नथिंग फोन (2) को लॉन्च कर सकती है। मायस्मार्टप्राइस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी स्मार्टफोन को 2023 की तीसरी तिमाही में लॉन्च करेगी। नथिंग फोन (2) में 120Hz रिफ्रेश रेट के सपोर्ट के साथ AMOLED डिस्प्ले दिया जा सकता है। हैंडसेट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 सीरीज SoC पैक कर सकता है, जिसे 12GB तक रैम और 512GB स्टोरेज के जोड़ा जा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, इसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAh की बैटरी दी जा सकती है। कीमत की बात करें तो नथिंग फोन (2) की कीमत (Nothing Phone 2 Price) पूर्वर्ती मॉडल फोन (1) की तुलना में थोड़ी अधिक हो सकती है।