दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर, विराट-धोनी नहीं यह खिलाडी है पहले स्थान पर

Share Us

9830
दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर, विराट-धोनी नहीं यह खिलाडी है पहले स्थान पर
10 Apr 2023
6 min read

Blog Post

क्रिकेट Cricket दुनिया के सबसे व्यापक रूप से खेले जाने वाले खेलों में से एक है। इस दिलचस्प खेल का इतिहास सदियों पुराना है और वर्तमान में यह कई देशों में एक सांस्कृतिक घटना बन गया है। यह उन खिलाड़ियों के लिए सज्जनों का खेल माना जाता है जो अनुग्रह और लालित्य प्रदर्शित करते हैं। प्रसिद्धि और पैसा इसकी सफलता का अनुसरण करते हैं। कई क्रिकेटरों ने अपने खेल और विज्ञापन के जरिये अकूत संपत्ति अर्जित की है।

क्रिकेट एक खेल और व्यवसाय दोनों है, और कई खिलाड़ी महान उद्यमी और निवेशक बन गए हैं। हर साल, खेल अरबों डॉलर की आय पैदा करता है, और इसके खिलाड़ी दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों में से हैं। कई क्रिकेटरों ने अपने खेल के वेतन, प्रायोजन सौदों और व्यावसायिक गतिविधियों के परिणामस्वरूप बहुत धन अर्जित किया है।

इस खेल का एक बड़ा प्रशंसक आधार है और इसे टेलीविजन और इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार प्रसारित किया जाता है। दुनिया भर के प्रशंसक नवीनतम मैच देखने के लिए ट्यून करते हैं और अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के बारे में नवीनतम समाचार प्राप्त करते हैं। कहल के सबसे छोटे स्वरुप टी 20 के एड्रेनालाईन एनर्जी वाले उत्साह से लेकर टेस्ट मैचों की रणनीतिक लड़ाई तक, क्रिकेट में सभी के लिए कुछ न कुछ है और यही इसे दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खेलों में से एक बनाता है।

यह लेख दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों world's richest cricketers और उन्होंने अपने करियर के दौरान कितना पैसा जमा किया है, इस पर गौर करेगा। हमसे जुड़ें क्योंकि हम क्रिकेट के कुछ सबसे अमीर सितारों की वित्तीय उपलब्धियों का पता लगाते हैं।

क्रिकेट निस्संदेह दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है, और यह कोई रहस्य नहीं है कि कुछ क्रिकेटर अपने सफल करियर से अविश्वसनीय रूप से अमीर बन गए हैं। दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर क्रिकेटरों top 10 richest cricketers in the world में खेल के कुछ दिग्गज नाम शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक प्रभावशाली नेट वर्थ के आंकड़े हैं।

इन क्रिकेटरों ने निस्संदेह खेल पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है और दुनिया के कुछ सबसे अमीर एथलीटों के रूप में अपना स्थान अर्जित किया है। आकर्षक विज्ञापन सौदों या सफल खेल करियर के माध्यम से, उन्होंने प्रभावशाली भाग्य अर्जित किया है जो उनकी प्रतिभा और क्रिकेट के प्रति समर्पण को दर्शाता है। इस लेख में, हम दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर क्रिकेटरों top 10 richest cricketers in the world पर उनकी नेटवर्थ के आधार पर एक नज़र डालेंगे।

दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर (Top 10 Richest Cricketer of the World)

1. सचिन तेंदुलकर (170 मिलियन डॉलर) Sachin Tendulkar:

सचिन तेंदुलकर 2023 में दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति 170 मिलियन डॉलर है। भारतीय दिग्गज अपनी तकनीकी कौशल और तेजी से रन बनाने की क्षमता के लिए जाने जाते थे। तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने सहित कई रिकॉर्ड हैं। उन्हें व्यापक रूप से खेल के सर्वश्रेष्ठ राजदूतों में से एक माना जाता है। खेल में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत रत्न सहित कई सम्मान और पुरस्कार मिले हैं।

करियर: सचिन तेंदुलकर को व्यापक रूप से सभी समय के महानतम बल्लेबाजों में से एक माना जाता है और उनकी कुल संपत्ति 170 मिलियन डॉलर है। दो दशकों से अधिक के सफल करियर के बाद उन्होंने 2013 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया। तेंदुलकर के नाम पर कई रिकॉर्ड हैं, जिनमें टेस्ट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट दोनों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी शामिल हैं।

निजी जीवन: तेंदुलकर का विवाह अंजलि तेंदुलकर से हुआ है और उनके दो बच्चे हैं। वह अपने विनम्र स्वभाव के लिए जाने जाते हैं और भारत और दुनिया भर में एक सम्मानित व्यक्ति हैं।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: तेंदुलकर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2010 में आया जब वह एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

पुरस्कार: तेंदुलकर को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें भारत का सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार भारत रत्न भी शामिल है।

अपने क्रिकेटिंग करियर के अलावा, तेंदुलकर कई ब्रांडों से भी जुड़े रहे हैं और उन्होंने विभिन्न व्यवसायों में महत्वपूर्ण निवेश किया है। वह अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी जाने जाते हैं और उन्होंने कई धर्मार्थ कारणों में योगदान दिया है।

2. महेंद्र सिंह धोनी (115 मिलियन डॉलर) Mahendra Singh Dhoni:

115 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, एमएस धोनी की गिनती भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक सफल कप्तान में की जाती है। विकेटकीपर-बल्लेबाज अपने शांत व्यवहार और दबाव में टीम का नेतृत्व करने की क्षमता के लिए जाने जाते थे। धोनी की कप्तानी में भारत टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया और साथ ही दो विश्व कप-2007 में पहला टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में दूसरी बार विश्व कप जीता।

करियर: धोनी मैदान पर अपने शांत व्यवहार और अपने असाधारण नेतृत्व कौशल के लिए जाने जाते हैं। उनकी कप्तानी में, भारत ने 2007 आईसीसी विश्व टी-20, 2010 और 2016 एशिया कप और 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीता।

निजी जीवन: धोनी का विवाह साक्षी सिंह रावत से हुआ और उनकी एक बेटी है। वह मोटरसाइकिलों के प्रति अपने प्रेम के लिए जाने जाते हैं और उनके पास बाइक्स का एक महत्वपूर्ण संग्रह है।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: धोनी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल में आया जब उन्होंने नाबाद 91 रन बनाकर भारत को श्रीलंका के खिलाफ जीत दिलाई।

पुरस्कार: धोनी को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें राजीव गांधी खेल रत्न, भारत का सर्वोच्च खेल सम्मान शामिल है।

क्रिकेट के अलावा, धोनी विभिन्न ब्रांडों से भी जुड़े रहे हैं और उन्होंने खेल प्रबंधन और रियल एस्टेट जैसे व्यवसायों में महत्वपूर्ण निवेश किया है।

3. विराट कोहली (112 मिलियन डॉलर) Virat Kohli:

विराट कोहली आज खेल के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं, जिनकी कुल संपत्ति 112 मिलियन डॉलर है। उनके आक्रामक रवैये और तेज गति से रन बनाने की क्षमता ने उन्हें प्रतिष्ठा दिलाई है। कोहली पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 से अधिक रन बना चुके हैं, और एकदिवसीय मैचों में एक भारतीय द्वारा सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड उनके नाम है। उनके पास असाधारण नेतृत्व क्षमता है और उन्होंने हाल के वर्षों में भारत को कई जीत दिलाई हैं।

करियर: विराट कोहली दुनिया के सबसे लोकप्रिय और सफल क्रिकेटरों में से एक हैं और उनकी कुल संपत्ति 112 मिलियन डॉलर है। कोहली अपनी आक्रामक खेल शैली के लिए जाने जाते हैं। उनके नाम पर कई सम्मान हैं, जिनमें एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे तेज 8,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी शामिल हैं।

निजी जीवन: कोहली ने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की है और उनकी एक बेटी है। वह फिटनेस के प्रति अपने जुनून के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने अपनी फिटनेस व्यवस्था से कई लोगों को प्रेरित किया है।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: कोहली का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2016 में आया जब उन्होंने मुंबई, भारत में इंग्लैंड के खिलाफ 235 रन बनाए।

पुरस्कार: कोहली को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिसमें आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी भी शामिल है।

क्रिकेट के अलावा, कोहली कई ब्रांडों से भी जुड़े रहे हैं और उन्होंने कपड़ों और फिटनेस जैसे व्यवसायों में महत्वपूर्ण निवेश किया है। वह अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी जाने जाते हैं और उन्होंने विभिन्न धर्मार्थ कारणों में योगदान दिया है।

4. रिकी पोंटिंग (75 मिलियन डॉलर) Ricky Ponting:

क्रिकेट के महानतम कप्तानों में से एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी रिकी पोंटिंग की कुल संपत्ति 75 मिलियन डॉलर है। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज अपनी जबरदस्त नेतृत्व शैली और सामने से नेतृत्व करने की क्षमता के लिए जाने जाते थे। पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया की तीन विश्व कप जीत के कप्तान थे। 13,000 से अधिक रनों का उनका टेस्ट रिकॉर्ड बल्ले से उनकी अविश्वसनीय क्षमता को प्रमाणित करता है।

करियर: रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर हैं और उनकी कुल संपत्ति 75  मिलियन डॉलर है। पोंटिंग को क्रिकेट इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है और उनके नाम पर कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी शामिल हैं।

निजी जीवन: पोंटिंग ने रियाना जेनिफर कैंटर से शादी की है और उनके तीन बच्चे हैं। वह मछली पकड़ने के अपने प्यार के लिए जाने जाते हैं और मछली पकड़ने से जुड़े कई व्यवसायों में शामिल रहे हैं।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: पोंटिंग का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2003 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल में आया जब उन्होंने भारत के खिलाफ नाबाद 140 रन बनाए।

पुरस्कार: पोंटिंग को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च क्रिकेट सम्मान एलन बॉर्डर मेडल भी शामिल है।

क्रिकेट के अलावा, पोंटिंग कई ब्रांडों से भी जुड़े रहे हैं और उन्होंने विभिन्न व्यवसायों में महत्वपूर्ण निवेश किया है। वह इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं।

5. जैक कैलिस (70 मिलियन डॉलर) Jacques Kallis:

जैक कैलिस, जिनकी कुल संपत्ति 70 मिलियन डॉलर है, क्रिकेट इतिहास के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक हैं। दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज अपनी ठोस तकनीक और आसानी से रन बनाने की क्षमता के लिए जाने जाते थे। कैलिस एक उत्कृष्ट गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक भी थे, जिसने उन्हें खेल के सबसे मूल्यवान खिलाड़ियों में से एक बना दिया। कैलिस ने अपने शानदार करियर के दौरान 25,000 से अधिक रन और 500 विकेट हासिल किए, जिसने सर्वकालिक महान क्रिकेटरों में से एक के रूप में अपनी जगह पक्की की।

कैरियर: जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हैं और उनकी कुल संपत्ति 70 मिलियन डॉलर है। कैलिस को क्रिकेट इतिहास में सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है और उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें टेस्ट और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोनों में 10,000 से अधिक रन बनाने और 250 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी शामिल हैं।

निजी जीवन: कैलिस की शादी चार्लीन एंगेल्स से हुई है और उनका एक बेटा है। वह गोल्फ के प्रति अपने प्रेम के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने कई शौकिया टूर्नामेंटों में भाग लिया है।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: कैलिस का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2012 में आया जब उन्होंने केपटाउन में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 224 रन बनाए, जो उस समय किसी दक्षिण अफ्रीकी द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर था।

पुरस्कार: कैलिस को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी और दक्षिण अफ्रीकी स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार शामिल हैं।

क्रिकेट के अलावा, कैलिस कई ब्रांडों से भी जुड़े रहे हैं और उन्होंने विभिन्न व्यवसायों में महत्वपूर्ण निवेश किया है। वह इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी के पूर्व कोच भी हैं।

6. ब्रायन लारा (60 मिलियन डॉलर) Brian Lara:

60 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, ब्रायन लारा खेल के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में से एक हैं। वेस्टइंडीज के दिग्गज को उनकी शानदार तकनीक और आसानी से रन बनाने की क्षमता के लिए जाना जाता था। लारा के पास कई रिकॉर्ड हैं, जिनमें सर्वोच्च व्यक्तिगत टेस्ट इनिंग स्कोर (नॉट आउट 400) और उच्चतम प्रथम श्रेणी इनिंग स्कोर (नाबाद 501) शामिल हैं। वह एक शानदार क्षेत्ररक्षक भी थे, और उनके शानदार स्लिप कैच पौराणिक बन गए हैं।

करियर: ब्रायन लारा वेस्ट इंडीज के पूर्व क्रिकेटर हैं और उनकी कुल संपत्ति 60 मिलियन डॉलर है। लारा को व्यापक रूप से सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है और उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें टेस्ट पारी में 400 रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी शामिल हैं।

निजी जीवन: लारा की दो बार शादी हो चुकी है और उनके दो बच्चे हैं। वह संगीत के प्रति अपने प्रेम के लिए जाने जाते हैं।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: लारा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1994 में आया जब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 375 रन बनाए, जो उस समय टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर था।

पुरस्कार: लारा को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड और बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर ओवरसीज पर्सनैलिटी अवार्ड शामिल हैं।

क्रिकेट के अलावा, लारा कई ब्रांड्स से भी जुड़ी हुई हैं और उन्होंने विभिन्न व्यवसायों में महत्वपूर्ण निवेश किया है। वह अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी जाने जाते हैं और उन्होंने विभिन्न धर्मार्थ कारणों में योगदान दिया है।

7. वीरेंद्र सहवाग (40 मिलियन डॉलर) Virender Sehwag:

वीरेंद्र सहवाग 40 मिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ एक विध्वंसक सलामी बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने आक्रामक और मनोरंजक क्रिकेट ब्रांड के साथ क्रिकेट की दुनिया में तूफान ला दिया है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपने निडर दृष्टिकोण और तेजी से रन बनाने की क्षमता के लिए जाना जाता था। इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ सहवाग की 219 रन की पारी क्रिकेट इतिहास में सबसे अविश्वसनीय व्यक्तिगत प्रदर्शनों में से एक है।

कैरियर: वीरेंद्र सहवाग एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं और उनकी कुल संपत्ति 40 मिलियन डॉलर है। सहवाग अपनी आक्रामक खेल शैली के लिए जाने जाते हैं और उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय भी शामिल हैं।

निजी जीवन: सहवाग की शादी आरती अहलावत से हुई है और उनके दो बेटे हैं। वह भोजन के प्रति अपने प्रेम के लिए जाने जाते हैं और भोजन से संबंधित कई व्यवसायों में शामिल रहे हैं।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: सहवाग का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2004 में आया जब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में 309 रन बनाए, जो टेस्ट क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा बनाया गया पहला तिहरा शतक था।

पुरस्कार: सहवाग को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिसमें विश्व में विजडन अग्रणी क्रिकेटर और भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म श्री शामिल है।

क्रिकेट के अलावा, सहवाग कई ब्रांडों से भी जुड़े रहे हैं और उन्होंने विभिन्न व्यवसायों में महत्वपूर्ण निवेश किया है। वह अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी जाने जाते हैं और उन्होंने विभिन्न धर्मार्थ कारणों में योगदान दिया है।

8. युवराज सिंह (35 मिलियन डॉलर) Yuvraj Singh: 

युवराज सिंह एक क्रिकेटर हैं जिनकी कुल संपत्ति 35 मिलियन डॉलर है। दृढ़ता और दृढ़ संकल्प की उनकी कहानी ने लाखों लोगों को प्रेरित किया है। कई लोगों ने इस क्रिकेटर को कैंसर होने के बाद खारिज कर दिया था, लेकिन युवराज ने खेल में एक चमत्कारी वापसी की, भारत के लिए महत्वपूर्ण रन बनाए और 2011 विश्व कप जीतने में मदद की। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी की वजह से बाएं हाथ का यह स्टाइलिश बल्लेबाज लीजेंड बन गया है। 2007 के टी20 विश्व कप के दौरान एक ओवर में उनके छह छक्के क्रिकेट के सबसे उल्लेखनीय और महान क्षणों में से एक हैं।

कैरियर: युवराज सिंह एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं और उनकी कुल संपत्ति 35 मिलियन डॉलर है। युवराज अपनी आक्रामक खेल शैली के लिए जाने जाते हैं और उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी शामिल हैं।

निजी जीवन: युवराज ने हेज़ल कीच से शादी की है और उनका एक बेटा है। वह कारों के लिए अपने प्यार के लिए जाने जाते हैं और उनके पास महंगी गाड़ियों का कलेक्शन है।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: युवराज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में आया जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में 57 रन बनाए और 2 विकेट लिए, जिससे उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार मिला।

पुरस्कार: युवराज को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें अर्जुन पुरस्कार और भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म श्री शामिल है।

क्रिकेट के अलावा, युवराज कई ब्रांडों से भी जुड़े रहे हैं और उन्होंने विभिन्न व्यवसायों में महत्वपूर्ण निवेश किया है। वह अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी जाने जाते हैं और उन्होंने कैंसर रोगियों का समर्थन करने के लिए यूवीकैन फाउंडेशन की स्थापना की है।

9. स्टीव स्मिथ (30 मिलियन डॉलर) Steve Smith: 

स्टीव स्मिथ, एक पावरहाउस बल्लेबाज, जिसने क्रिकेट की दुनिया में तूफान ला दिया है। उनकी अनुमानित कुल संपत्ति 30 मिलियन डॉलर है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करता रहा है, जिसने उनकी कई जीत में योगदान दिया है। शीर्ष पर उनका उत्थान अविश्वसनीय रहा है। स्मिथ की प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत ने उन्हें 2015 में ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में प्रतिष्ठित सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी सहित कई सम्मान अर्जित किए। उनकी अपरंपरागत पद्धति ने उन्हें प्रसिद्ध बना दिया। सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ रन बनाने की उनकी क्षमता ने उन्हें दुनिया के सबसे वांछित बल्लेबाजों में से एक बना दिया है।

स्मिथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी एक लोकप्रिय शख्सियत रहे हैं, जहां उन्होंने कई टीमों के लिए खेला है और अपने अनुबंधों से अच्छी खासी कमाई की है। अपने खेल करियर के अलावा, स्मिथ विभिन्न ब्रांडों का चेहरा भी रहे हैं, और उन्होंने कई उत्पादों का समर्थन किया है, जिनमें खेल उपकरण, खेलों के कपड़े और अन्य उपभोक्ता सामान शामिल हैं।

टेस्ट क्रिकेट करियर

स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में 61 से अधिक की प्रभावशाली बल्लेबाजी औसत के साथ 7,500 से अधिक रन बनाए हैं, जो खेल के इतिहास में सबसे अधिक औसत है। उन्होंने खेल के इस प्रारूप में 27 शतक और 31 अर्धशतक बनाए हैं। स्मिथ ने 2015 में क्रिकेट विश्व कप जीतने के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2019 एशेज सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ आया था, जहां उन्होंने सिर्फ 7 पारियों में 110.57 की औसत से 774 रन बनाए थे। उनके प्रदर्शन ने ऑस्ट्रेलिया को एशेज बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। श्रृंखला में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें कॉम्पटन-मिलर पदक से सम्मानित किया गया।

पुरस्कार और उपलब्धियां: 2015 क्रिकेट विश्व कप में अपनी टीम की जीत के अलावा, स्मिथ ने अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं। उन्हें दो मौकों पर ICC टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया गया है और उन्हें चार मौकों पर ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च व्यक्तिगत क्रिकेटिंग सम्मान एलन बॉर्डर मेडलिस्ट के रूप में भी नामित किया गया है।

10. क्रिस गेल (27 मिलियन डॉलर) Chris Gayle:

जमैका के क्रिकेटर क्रिस्टोफर हेनरी गेल 27 मिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ दुनिया के 10वें सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। 16 मार्च 2000 को उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उनका वनडे डेब्यू 11 सितंबर, 1999 को भारत के खिलाफ हुआ था। गेल कई टीमों कोलकाता नाइट राइडर्स, वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सिडनी थंडर, फॉर्च्यून बरीशाल, जमैका तलवाह, समरसेट, लाहौर कलंदर्स, सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स, रंगपुर राइडर्स, कराची किंग्स और पंजाब किंग्स के लिए खेल चुके हैं। क्रिस्टोफर हेनरी गेल का जन्म 21 सितंबर 1979 को किंग्स्टन, जमैका में हुआ था।

करियर: क्रिस गेल जमैका के बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जिन्हें खेल के इतिहास में सबसे विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। उन्होंने 1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से टेस्ट क्रिकेट, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेंटी-20 क्रिकेट सहित खेल के विभिन्न प्रारूपों में खेले।
गेल अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं और दुनिया भर की विभिन्न टी20 लीगों में एक लोकप्रिय हस्ती रहे हैं।

टेस्ट क्रिकेट करियर: गेल ने वेस्टइंडीज के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 42.18 की बल्लेबाजी औसत के साथ 7,200 से अधिक रन बनाए हैं।
उन्होंने खेल के इस प्रारूप में 15 शतक और 37 अर्धशतक बनाए हैं।

पुरस्कार और उपलब्धियां: गेल ने अपने प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार और प्रशंसाएं जीती हैं, जिसमें 2011 में ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी भी शामिल है। उन्हें कई मौकों पर वेस्ट इंडीज क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी नामित किया गया है और उन्होंने दो मौकों पर जमैका तलवाहों के साथ कैरेबियन प्रीमियर लीग जीती है।

निष्कर्ष:

अंत में, क्रिकेट ने पिछले कुछ वर्षों में कई धनी व्यक्तियों का निर्माण किया है, और दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर क्रिकेटरों ने खेल पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। सचिन तेंदुलकर के बेजोड़ रिकॉर्ड से लेकर एमएस धोनी की सफल कप्तानी तक, इस सूची के प्रत्येक खिलाड़ी ने दुनिया भर में क्रिकेट की वृद्धि और लोकप्रियता में योगदान दिया है। यह ध्यान देने योग्य है कि जबकि धन एक महत्वपूर्ण कारक है, यह किसी खिलाड़ी की सफलता का एकमात्र पैमाना नहीं है। इन क्रिकेटरों ने अपने समर्पण, कड़ी मेहनत और प्रतिभा के माध्यम से महानता हासिल की है और उनकी उपलब्धियां क्रिकेटरों की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में उल्लिखित मूल्य के आंकड़े विभिन्न स्रोतों पर आधारित हैं और उतार-चढ़ाव के अधीन हैं। इस लेख का उद्देश्य सामान्य जानकारी प्रदान करना है और इसे वित्तीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।