बढ़ती महंगाई में टमाटर की कीमतों ने बढ़ाई चिंता

Share Us

377
बढ़ती महंगाई में टमाटर की कीमतों ने बढ़ाई चिंता
03 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

टमाटर की कीमतों Tomato prices में आग लगी हुई है। देश में बढ़ती महंगाई rising inflation ने पहले से ही घर का बजट बिगाड़ रखा है। अब वर्तमान समय में टमाटर की बढ़ी कीमतों ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। देश में जहां एक ओर खुदरा महंगाई retail inflation आठ साल के शिखर पर पहुंच गई है, जबकि थोक महंगाई wholesale inflation सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए नए शिखर पर पहुंच चुकी है। इसे काबू में करने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही हैं, लेकिन इस राह में टमाटर बड़ा रोड़ा बन सकता है। टमाटर के लगातार बढ़ते भाव अब सरकार के लिए चिंता का विषय बन रहे हैं।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय Ministry of Consumer Affairs के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में टमाटर Tomato in Delhi की कीमतें फिलहाल काबू में नजर आ रही हैं और खुदरा बाजार ज्यादा नहीं बढ़ी हैं। एक महीने की अवधि में दिल्ली के खुदरा बाजार में टमाटर 30 रुपए किलो से बढ़कर 60 रुपए किलो तक पहुंचा है।

वहीं एक महीने में मुंबई Mumbai में टमाटर का दाम 36 रुपए किलो से 62 रुपए किलो, कोलकाता Kolkata 25 रुपए किलो से बढ़कर 77 रुपए किलो हो गया है। बीते दिनों टमाटर के दाम बढ़ने के संबंध में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि कई राज्यों में टमाटर के दाम 120 रुपए प्रति किलोग्राम के पर पहुंच गए हैं।