News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी अभी भी जारी

Share Us

303
टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी अभी भी जारी
08 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

पिछले कुछ दिनों में टमाटर के दाम Tomato Price बढ़े हैं, जिस वजह से आम आदमी की पहुँच से टमाटर दूर हो गया है। आपको बता दें कि प्रदेश के प्रमुख बाजारों में टमाटर 100 रुपए किलो बिक रहा है, लेकिन अब कई जिलों में भाव में थोड़ी गिरावट आई है। इस बारे में ऑल इंडिया वेजिटेबल एसोसिएशन के अध्यक्ष President of All India Vegetable Association राम गाढ़वे Ram Gadwe का कहना है कि टमाटर के फसल पर कीटों के हमले से फसले बर्बाद हुई है, जिससे उत्पादन में भारी कमी आई है। पिछले साल किसानों को टमाटर का कम दाम मिला था। ये सब देख किसानों ने इस साल टमाटर की खेती पर ज्यादा ध्यान नही दिया। इसका नतीजा यह हुआ कि आपूर्ति में कमी के कारण कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

गौरतलब है कि राज्य में खरीफ का मौसम Kharif season किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। किसान खरीफ सीजन में पारंपरिक फसलों Traditional crops की अधिक रकबे में खेती करना चाहते थे। जिस वजह से किसानों ने अन्य फसलों से मुंह मोड़ लिया, जिसके चलते सब्जियों के उत्पादन में गिरावट आई है। आपको बता दें कि पिछले साल किसानों को टमाटर का भाव 1 रुपए प्रति किलो मिला था और उसी का नतीजा इस साल देखने को मिल रहा है। ज्यादातर किसानों ने इसकी खेती बंद कर दी है। जिस वजह से टमाटर के दाम इतने बढ़ गए हैं।

वहीं दूसरी ओर सब्जियों के बढ़े हुए दाम ने किसानों को थोड़ी राहत दी है, लेकिन आम लोगों को महंगाई का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। अब बारिश शुरू होने वाली है और खरीफ के दौरान सब्जियां बोई भी जाएं तो उपज मिलने में एक माह का समय लग जाएगा। इस बारे में विशेषज्ञों Experts का अनुमान है कि सब्जियों की कीमतों में अगले एक माह तक और बढ़ोतरी जारी रहेगी।