News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इन देशों ने मिलकर बनाया ताकतवर समूह, जानिए क्या हैं मायने

Share Us

514
इन देशों ने मिलकर बनाया ताकतवर समूह, जानिए क्या हैं मायने
21 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India अमेरिका America इस्राइल और यूएई Israel and UAE ने मिलकर नया ताकतवर ग्रुप Mighty Group बनाया है। इसे I2U2 नाम दिया गया है। इसमें आई-2 का मतलब इंडिया और इस्राइल है, जबकि यू-2 का मतलब यूएस और यूएई है। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन US President Joe Biden अगले महीने 12 से 16 जुलाई तक पश्चिम एशिया के दौरे पर होंगे। उसी दौरान I2U2 समूह की पहली वर्चुअली बैठक होगी। एक अनुमान लगाया जा रहा है कि इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आ सकते हैं। 

 इस गठन के बारे में अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि हमारे कुछ साझीदार मध्य-पूर्व से हैं। इस साझीदारी को हम आगे बढ़ाएंगे। राष्ट्रपति बाइडन  I2U2 देशों के प्रमुखों के साथ वर्चुअल सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस दौरान खाद्य सुरक्षा संकट और सहयोग Food Security Crisis and Cooperation के अन्य क्षेत्रों पर बात करेंगे। गौरतलब है कि बाइडन 13 जुलाई को इस्राइल से अपने दौरे की शुरुआत करेंगे और फिलस्तीनी अधिकारियों से बातचीत के लिए वेस्ट बैंक भी जाएंगे। इसके बाद राष्ट्रपति बाइडन सऊदी किंग सलमान Saudi King Salman के न्योते पर जेद्दा पहुंचेंगे और गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल Gulf Cooperation Council के सम्मेलन में शामिल होंगे। इस सम्मेलन में मिस्र, इराक और जॉर्डन  Egypt, Iraq and Jordan सहित नौ देशों के शीर्ष नेता शिरकत करने वाले हैं। 

 इस संगठन में भारत की भूमिका को लेकर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस State Department Spokesperson Ned Price ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत बेहद बड़ा बाजार है। वह हाईटेक और सबसे ज्यादा मांग वाले उत्पादों का भी बड़ा उत्पादक है। ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं, जहां ये देश मिलकर काम कर सकते हैं। फिर वह तकनीक, कारोबार, पर्यावरण, कोविड-19 और सुरक्षा ही क्यों न हो। इस समूह का उद्देश्य उन गठबंधनों और साझेदारों को फिर एक साथ लाना है।

विदेश मामलों के जानकार डॉ. आदित्य पटेल Foreign Affairs expert Dr. Aditya Patel का इस बारे में में मानना है कि इस समूह के अंतर्गत समुद्री सुरक्षा के मसलों पर भी बातचीत होगी। इसके साथ ही, भारत, इस्राइल, यूएई और अमेरिका काफी करीब आएंगे और इन देशों के रिश्ते भी आपस में मजबूत होंगें।