News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टीटागढ़ रेल सिस्टम्स को गुजरात मेट्रो से 350 करोड़ का ठेका मिला

Share Us

341
टीटागढ़ रेल सिस्टम्स को गुजरात मेट्रो से 350 करोड़ का ठेका मिला
21 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड Titagarh Rail Systems Limited पूर्व में टीटागढ़ वैगन्स लिमिटेड ने अहमदाबाद मेट्रो रेल चरण के लिए 350 करोड़ की 30 मानक गेज कारों के डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति, परीक्षण, कमीशनिंग और प्रशिक्षण के लिए गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन Gujarat Metro Rail Corporation के साथ समझौता किया।

व्यवसाय वृद्धि और उपयोगकर्ता सुविधा को सुविधाजनक बनाने के लिए राज्य के भीतर कनेक्टिविटी का विस्तार करने के अहमदाबाद के दृष्टिकोण के एक भाग के रूप में। प्रोटोटाइप को 29 अगस्त 2023 के स्वीकृति पत्र से 70 सप्ताह के भीतर वितरित किया जाना है, और उक्त एलओए से डिलीवरी पूर्ण होने का समय 94 सप्ताह है। इन अत्याधुनिक मेट्रो कारों का निर्माण भारत के पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में स्थित उत्तरपारा में उनकी अत्याधुनिक सुविधा में किया जाएगा।

अहमदाबाद मेट्रो रेल चरण- II परियोजना 13,500 करोड़ की लागत से जीएमआरसी द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। यह परियोजना शहर के मौजूदा नेटवर्क में 28.2 किमी की मेट्रो लाइनें जोड़ेगी। टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड रेलवे वैगनों, घटकों, यात्री कोचों सहित यात्री और माल ढुलाई रेल प्रणालियों दोनों में अपनी प्रमुख उपस्थिति के साथ अरबों लोगों को गतिशीलता समाधान प्रदान करता है। यह अनुबंध जीत टीआरएसएल के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है, और भारतीय रेल उद्योग Indian Railway Industry में एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में इसकी स्थिति को और मजबूत करती है।

टीआरएसएल रेलवे वैगनों का निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा निर्माता और यात्री कोचों में एक स्थापित खिलाड़ी है। कंपनी को पुणे मेट्रो और सूरत मेट्रो परियोजनाओं के लिए मेट्रो ट्रेनों के निर्माण और आपूर्ति के ऑर्डर के अलावा भारतीय रेलवे Indian Railways द्वारा वैगनों के लिए अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया गया है। टीआरएसएल वंदे भारत ट्रेनों और फोर्ज्ड व्हील्स के प्रतिष्ठित ऑर्डर का सह-प्राप्तकर्ता भी है।

टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड के बारे में:

टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड जिसे पहले टीटागढ़ वैगन्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, और निजी क्षेत्र में एक प्रमुख भारतीय रोलिंग स्टॉक निर्माता है। 1997 में स्थापित कंपनी का मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित है। टीटागढ़ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों में सूचीबद्ध है।

कंपनी के मुख्य कार्यों में भारतीय रेलवे और निर्यात बाजारों के लिए माल ढुलाई वैगन, सेमी हाई-स्पीड ट्रेनें, मेट्रो, ट्रांजिट और प्रोपल्शन सिस्टम और यात्री कोच सहित व्यापक रेल गतिशीलता समाधान प्रदान करना शामिल है। पुणे मेट्रो के लिए 102 मेट्रो कोचों के डिजाइन, निर्माण और आपूर्ति और 24177 वैगनों की खरीद के अब तक के सबसे बड़े ऑर्डर के अलावा कंपनी को वंदे भारत के निर्माण और रखरखाव के लिए भारतीय रेलवे द्वारा प्रतिष्ठित ऑर्डर दिए गए हैं। भारत सरकार की आत्मनिर्भर और मेक इन इंडिया पहल के तहत ट्रेनें और पहिए देश के रेलवे बुनियादी ढांचे के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक हैं। रेलवे क्षेत्र में अपनी पर्याप्त भागीदारी के अलावा टीटागढ़ जहाज निर्माण, पुल और रक्षा में व्यावसायिक हित रखता है।