वीपीएन सुरक्षा नियमों को लेकर समय सीमा बढ़ाई गई

Share Us

466
वीपीएन सुरक्षा नियमों को लेकर समय सीमा बढ़ाई गई
30 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम Computer Emergency Response Team (सीईआरटी-इन) ने भारत में छोटे व्यवसायों Small Businesses in India और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क Virtual Private Networks (वीपीएन) सेवा प्रदाताओं के संबंध में अपने विवादास्पद नियमों Controversial Regulations के अनुपालन के लिए समय सीमा Time Limits को लगभग तीन महीने और बढ़ा दिया है। कई वीपीएन प्रदाताओं VPN Providers द्वारा अपने सर्वर को देश से बाहर ले जाने के बाद, यह उस क्षेत्र के साथ परामर्श का अनुसरण करता है जहां कई वीपीएन प्रदाताओं ने अधिक समय का अनुरोध किया।

28 अप्रैल को धारा 70 बी (आईटी अधिनियम) के तहत नोटिस दिया गया था। मूल योजना 28 जून से लागू होने वाले नियमों के लिए थी। अब इन्हें बढ़ाकर 25 सितंबर कर दिया गया है। "इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय Ministry of Electronics and Information Technology (एमईआईटीवाई), और सीईआरटी-इन ,CERT-Ins को सूक्ष्म Micro, लघु और मध्यम उद्यमों Small and Medium Enterprises, (एमएसएमई) के संबंध में 28 अप्रैल, 2022 के इन साइबर सुरक्षा निर्देशों Cyber Security Instructions के कार्यान्वयन के लिए समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध मिला।

“मंत्रालय ने मंगलवार के नोटिस में यह जानकारी दी। इसके अलावा, डेटा केंद्रों Data Centers, वर्चुअल प्राइवेट सर्वर Virtual Private Servers (वीपीएस) प्रदाताओं, क्लाउड सेवा प्रदाताओं और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सर्विस Cloud Service Providers and Virtual Private Network Service (वीपीएन सेवा) प्रदाताओं द्वारा ग्राहकों / ग्राहकों के सत्यापन Customer Verification के लिए तंत्र के कार्यान्वयन के लिए अतिरिक्त समय मांगा गया है।

अनुपालन उद्देश्यों के लिए, एमएसएमई क्षेत्र ने मंत्रालय की वार्ता का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए 28 जून से शुरू होने वाले 300 दिनों के विस्तार का अनुरोध किया। उद्योग के जानकारों का मानना ​​है कि यह निर्णय पदधारियों के लिए सकारात्मक खबर Positive News है।