News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

यूपी में अब तीन महीने और मिलेगा फ्री राशन, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Share Us

265
यूपी में अब तीन महीने और मिलेगा फ्री राशन, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला
09 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों Up Free Ration Scheme के लिए खुशखबरी है। योगी सरकार Yogi Government ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana को सितंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है। दरअसल यह योजना का छठा चरण होगा। इस दौरान 44.61 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न वितरित करने का लक्ष्य है। योजना के तहत लाभार्थियों को निशुल्क खाद्यान्न Free Ration का वितरण किया जाता है। आपको बता दें कि योगी सरकार ने मुफ्त राशन योजना को तीन महीने के लिए फिर से बढ़ा दिया है। अब सितंबर तक यूपी के 15 करोड़ लोगों को फ्री राशन मिलता रहेगा।

गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल मई और जून में लाभार्थियों को 14.15 लाख मीट्रिक टन अनाज वितरित किया था। जुलाई 2021 से नवंबर 2021 में कुल 8.45 लाख मीट्रिक टन चावल और 26.75 लाख मीट्रिक टन गेहूं लाभार्थियों को वितरित किया गया था। योजना के पांचवें चरण में लाभार्थियों को 11.26 मीट्रिक टन चावल और 16.87 लाख मीट्रिक टन गेहूं दिया गया। यूपी सरकार का दावा है कि, इस निशुल्क राशन योजना से प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम National Food Security Act के प्रावधानों के अनुसार पात्र परिवार योजना के तहत आने वाले सभी अंत्योदय कार्ड और मनरेगा जॉब कार्ड धारक, श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूरों और नगर विभाग में रजिस्टर्ड दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों को प्रति यूनिट 5 किलोग्राम खाद्यान्न मिलता है।