देश में रूसी हीरे पर पाबंदी से 25 हजार कारीगर हुए बेरोजगार

Share Us

343
देश में रूसी हीरे पर पाबंदी से 25 हजार कारीगर हुए बेरोजगार
25 Jun 2022
min read

News Synopsis

पिछले कई महीनों से रूस और यूक्रेन Russia and Ukraine के बीच युद्ध जारी है। इसका असर दुनियां भर के देशों की आर्थिक गतिविधियों Economic activities पर पड़ रहा है। यूक्रेन पर हमले के बाद से  रूस पर दुनियां के कई देशों ने प्रतिबंध लगा दिया है। यूक्रेन युद्ध के चलते पश्चिमी देशों Western countries द्वारा रूस पर लगाए गए बैन से भारत में गुजरात की हीरा इंडस्ट्री Gujarat diamond industry भी मुश्किलों से घिर गई है।

रूसी हीरे का इंपोर्ट रुकने से देश में रफ डायमंड का इंपोर्ट  Import of rough diamond 29 फीसदी गिर चुका है। इसका असर ये है कि गुजरात के करीब 25 हजार हीरा कारीगर बेरोजगार Diamond artisan unemployed हो गए हैं। काम कम होने से वीकली हॉलिडे Weekly holiday एक से बढ़ाकर दो और काम के घंटे 8 से घटाकर 6 कर दिए गए हैं। देश में रूस से सालाना 75 हजार करोड़ रुपए के रफ डायमंड इंपोर्ट किए जाते थे।

इसमें ज्यादातर स्टॉक पतले डायमंड Thin diamond का होता था। इस तरह का डायमंड दुनिया के अन्य किसी भी देश में माइन नहीं होता, लेकिन इन पर अब अमेरिकी बैन American ban लग चुका है। यानी रूसी हीरा खरीदने-बेचने वाले कारोबारी अमेरिका के साथ कारोबार नहीं कर पाएंगे।

वहीं, जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल Gems and Jewellery Export Promotion Council (GJEPC) के रीजनल अध्यक्ष दिनेश नावड़िया Regional President Dinesh Navadia ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण गुजरात के करीब 25 हजार से अधिक हीरा कारीगर बेरोजगार हो चुके हैं।