News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

इस राज्य को अगले तीन वर्षों में मिलेगी एम्स की सौगात

Share Us

390
इस राज्य को अगले तीन वर्षों में मिलेगी एम्स की सौगात
21 May 2022
7 min read

News Synopsis

कर्नाटक Karnataka की स्वास्थ्य एवं मेडिकल सुविधा को बेहतर करने की दिशा में केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Union Health Minister मनसुख मांडविया Mansukh Mandaviya ने कर्नाटक में एम्स AIIMS की स्थापना के लिए हरी झंडी दे दी है। कर्नाटक के स्वास्थ मंत्री Karnataka Health Minister डॉक्टर सुधाकर Dr.Sudhakar और केंद्रीय मंत्री मांडविया के बीच दिल्ली में बुधवार को हुई बैठक के बाद एम्स की स्थापना का भरोसा दिया गया है। 

आपको बता दें कि कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद सरकार से इससे पहले अपील की थी कि वह कर्नाटक के पब्लिक हेल्थ को बेहतर करने के लिए एम्स की स्थापना करे, जिससे स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर होने के साथ मेडिकल शिक्षा भी बेहतर हो सके। सुधाकर ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi और स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने कर्नाटक में एम्स का भरोसा दिया है। इससे प्रदेश को काफी लाभ होगा और आने वाले समय में प्रदेश की स्वास्थ्य एवं स्वास्थ्य शिक्षा बेहतर होगी।

डॉ सुधाकर ने इसके साथ ऐलान किया कि नए नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज National Institute of Mental Health and Neuro Sciences पॉलीट्रॉमा सेंटर एंड पीजी इंस्टिट्यूट Polytrauma Center and PG Institute की डीपीआर जमा कर दी गई है और यह स्टैंडिंग फाइनेंस कमेटी Standing Finance Committee के पास है। गौरतलब है कि 2021 की शुरुआत में कर्नाटक सरकार ने एसएफसी को मेडिकल कॉलेज बनाने प्रस्ताव जमा किया था। नया बनने वाला 538 बेड का यह संस्थान तीन साल में बनकर तैयार होगा, जिसकी कुल लागत 489 करोड़ रुपए आएगी।