News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

इस रिसर्चर ने Apple के M1 चिप में खोजा बग

Share Us

379
इस रिसर्चर ने Apple के M1 चिप में खोजा बग
14 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय मूल के जोसेफ रविचंद्रन Indian-origin Joseph Ravichandran और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं researchers from Massachusetts Institute of Technology ने एप्पल के इन-हाउस सिलिकॉन एम1 चिप  Apple's in-house silicon M1 chip में एक नए हार्डवेयर बग hardware bug की पहचान की है जो मैक को शक्ति powering Mac प्रदान करता है। पीएचडी छात्र रविचंद्रन PhD student Ravichandran द्वारा खोजा गया 'पैकमैन' Pacman साइबर हमलों से रोकने में सक्षम बनाता है। एम1 चिप 'पॉइंटर ऑथेंटिकेशन' Pointer Authentication नामक एक सुविधा का उपयोग करता है, जो विशिष्ट सॉ़फ्टवेयर कमजोरियों के विरुद्ध रक्षा की अंतिम पंक्ति के रूप में कार्य करता है। 

एमआईटी के कंप्यूटर साइंस MIT's Computer Science और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लेबोरेटरी के शोधकर्ताओं Artificial Intelligence Laboratory researchers के मुताबिक 'पॉइंटर ऑथेंटिकेशन' को बिना कोई निशान छोड़े भी हराया जा सकता है। इसके अलावा, 'पैकमैन' एक हार्डवेयर तंत्र का उपयोग करता है, इसलिए कोई भी सॉफ्टवेयर पैच इसे कभी भी ठीक नहीं कर सकता है। 

एमआईटी पेपर के सह-प्रमुख लेखक रविचंद्रन ने कहा कि 'पॉइंटर ऑथेंटिकेशन' के पीछे का विचार यह है कि यदि अन्य सभी विफल हो गए हैं, तो भी आप हमलावरों को अपने सिस्टम पर नियंत्रण पाने से रोकने के लिए इस पर भरोसा कर सकते हैं। हमने दिखाया है कि रक्षा की अंतिम पंक्ति के रूप में पॉइंटर ऑथेंटिकेशन उतना पूर्ण नहीं है जैसा कि हमने एक बार सोचा था।  'पॉइंटर ऑथेंटिकेशन' मुख्य रूप से कोर ऑपरेटिंग सिस्टम कर्नेल Core Operating System Kernel सिस्टम के सबसे विशेषाधिकार प्राप्त हिस्से की सुरक्षा के लिए उपयोग किया जाता है। 

TWN In-Focus