News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

अफगानिस्तान में इस लिए तालिबान ने लगाया क्रिप्टो पर बैन, जानें

Share Us

340
अफगानिस्तान में इस लिए तालिबान ने लगाया क्रिप्टो पर बैन, जानें
30 Aug 2022
min read

News Synopsis

तालिबानी सत्ता वाले अफगानिस्तान Afghanistan को पश्चिमी देशों Western Countries से सहायता प्राप्त करने में क्रिप्टोकरेंसीज Cryptocurrencies से मदद मिली थी। सहायता के लिए विदेश में मौजूद कुछ संगठनों ने क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल किया था। पिछले वर्ष अफगानिस्तान में सत्ता पर नियंत्रण करने के बाद से तालिबान ने बहुत से बड़े फैसले किए हैं। इसी कड़ी में अफगानिस्तान में सट्टेबाजी Betting को रोकने के लिए तालिबान ने क्रिप्टोकरेंसीज पर पूरी तरह बैन लगा दिया है। इससे पहले अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक Central Bank ने भी पूरे देश में क्रिप्टोकरेंसीज पर रोक लगाई थी।

इस बारे में हेरात प्रांत के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सैय्यद शाह Sayyed Shah ने जानकारी देते हुए बताया कि कुछ लोग क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल अपनी रकम को तालिबान से छिपाने के लिए कर रहे थे। उनका कहना था, "सेंट्रल बैंक ने बिटकॉइन Bitcoin जैसी धोखेबाजी वाली डिजिटल करेंसीज Digital Currencies में ट्रेडिंग को लेकर लोगों और कारोबारियों पर रोक लगाने का आदेश दिया है।" तालिबान सरकार ने क्रिप्टो से जुड़ी ट्रांजैक्शंस Crypto Transactions करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

इसके अलावा क्रिप्टोकरेंसीज के कारोबार वाली 20 से अधिक फर्मों को बंद कर दिया गया है। जबकि, अफगानिस्तान ऐसा पहला देश नहीं है जिसने क्रिप्टोकरेंसीज पर बैन लगाया है। पिछले वर्ष चीन China ने क्रिप्टो सेगमेंट Crypto Segment पर बंदिशें लगाई थी। चीन में क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़ी ट्रेडिंग के साथ ही क्रिप्टो माइनिंग Crypto Mining पर भी रोक लगाई गई है।