News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड्स पर इस तरह मिलते हैं रिवार्ड

Share Us

420
क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड्स पर इस तरह मिलते हैं रिवार्ड
13 May 2022
6 min read

News Synopsis

दुनिया world में तेजी से क्रिप्टोकरेंसी cryptocurrency का चलन बढ़ता जा रहा है। कई देशों ने क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट regulate कर दिया है, कई इस प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहे हैं। अगर बात करें क्रिप्टोकरेंसी की तो ये एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा व्यवस्था digital currency system है।,जो एक निजी कंप्यूटर चेन private computer chains से जुड़ी होती और कंप्यूटर एल्गोरिदम computer algorithms पर बनी है।

इसकी लोकप्रियता में इस कदर इजाफा हो रहा है कि कई देश इसे कानूनी मान्यता legal recognition भी दे चुके हैं। साथ ही अब क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड crypto credit cards भी बाजार में लांच किए जा रहे हैं। क्रेडिट कार्ड्स को खरीदारी और भुगतान करने का एक सुविधाजनक विकल्प convenient options माना जाता रहा है, शर्त ये है कि इसका इस्तेमाल समझदारी के साथ किया जाए। इसके साथ ही क्रिप्टोकरेंसी भी बीते कुछ समय से खूब चर्चा में है और अब क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड भी बाजार में आ गए हैं।

जैसे पारंपरिक क्रेडिट कार्ड में हम भारतीय मुद्रा indian currency यानी रुपए में लेन-देन करते हैं, उसी तरह क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड पूरी तरह क्रिप्टोकरेंसी पर आधारित हैं। इसमें रिवार्ड rewards भी क्रिप्टो करेंसी में ही मिलते हैं। कंपनी आपको क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड जारी करती है जिसके माध्यम से आप खर्च कर सकते हैं और बाद में भुगतान कर सकते हैं।