इस आविष्कार से पूरी होगी 120 साल जीने की तमन्ना

Share Us

2094
इस आविष्कार से पूरी होगी 120 साल जीने की तमन्ना
10 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 10 February 2023

वैज्ञानिकों Scientists ने लोगों को लंबे समय तक जीवित रखने का एक तरीका खोज लिया है। और वे वर्तमान में एक ऐसे उपकरण पर काम कर रहे हैं। जो लोगों को 120 साल तक जीवित रहने देगा। यह वास्तव में आश्चर्यजनक खोज Amazing Find है। और यह कुछ ऐसा है, जिसके बारे में हर कोई उत्साहित हो सकता है।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय Cambridge University के सर शंकर बालासुब्रमण्यन Sir Shankar Balasubramanian ने जीन अनुक्रमण का एक नया तरीका खोजा है, जो डॉक्टरों को बीमारियों का जल्द निदान और उपचार करने में मदद कर सकता है। कि लोगों के जीवन में सुधार होगा और वे अपनी बीमारियों का बेहतर इलाज Better Treatment करा सकेंगे।

जीनोम अनुक्रमण Genome Sequencing किसी भी जीव के बारे में अधिक जानने के लिए उसके जीन का परीक्षण Testing करने का एक तरीका है। वैज्ञानिक अभी भी मानव जीनोम Human Genome के बारे में बहुत कुछ सीख रहे हैं। लेकिन यह जानकारी केवल शुरुआत है। हम मानव आयु Human Age और उत्पत्ति के बारे में और भी अधिक जानने में सक्षम हो सकते हैं।

सर शंकर की खोज से डॉक्टरों के लिए मानव डीएनए को पहले से बेहतर तरीके से पढ़ना संभव होने जा रहा है। हमारे जीन के मुख्य कोड अक्षर A, C, T और G हैं, उन्होंने कहा कि वह समय दूर नहीं जब हम न केवल जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए बल्कि एपिजेनोम सीक्वेंसिंग Epigenome Sequencing के जरिए भी बीमारियों का पता लगा सकेंगे। सर शंकर की कंपनी कैम्ब्रिज एपिजेनेटिक्स Cambridge Epigenetics की इस खोज से डॉक्टरों Doctors को किसी भी मरीज Patient के जीन का अध्ययन करने और यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि उसकी बीमारी के लिए किस तरह की दवा Medicine सबसे अच्छा काम कर सकती है।

जीनोम को पहली बार 2000 में अनुक्रमित किया गया था, वहां तक ​​पहुंचने में 10 साल का शोध हुआ है। और 2021 में यह पता चला कि केवल 1 हजार डॉलर का उपयोग करके 48 मानव जीनोम को केवल 48 घंटों में अनुक्रमित किया जा सकता है। क्योंकि जीन डीएनए DNA से बनी छोटी संरचनाएं हैं, और वे आनुवंशिक लक्षणों Genetic Traits को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी Generation में पारित करने में भूमिका निभाते हैं।

Last Updated on 27 September 2021

अगर आप भी 120 साल जीने की तमन्ना रखते हैं तो वैज्ञानिकों ने इसे सफल बनाने का तरीका खोज लिया है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के विशेषज्ञ सर शंकर बालसुब्रमण्यम ने इंसान की लंबी उम्र के लिए एक बड़ी खोज की है। उन्होंने जीन सीक्वेंसिंग के एक नए फार्मूले को इजाद किया है। जिसकी मदद से कोई भी बीमारी आप में पनप रही होगी तो उसे पहले ही पता लगा लिया जाएगा और इसका इलाज लेकर आपकी उम्र बढ़ जाएगी। यह नई जीनोम सीक्वेंसिंग तकनीक से किसी भी जीव के जीन्स (Genes) के बारे में अच्छी तरह पता लगाया जा सकता है। इस तकनीक की मदद से बच्चों के जींस में पनप रही बौद्धिक विकलांगता Intellectual Disability का भी निरीक्षण किया जा सकता है। फिलहाल तो यह खोज की शुरुआत है, लेकिन कहा जा रहा है कि भविष्य में इसके उपयोग से इंसान की उम्र काफी हद तक बढ़ सकती है।