व्हाट्सएप का यह फीचर आपको सामुदायिक समूहों पर गुमनाम रहने की अनुमति देगा

Share Us

460
व्हाट्सएप का यह फीचर आपको सामुदायिक समूहों पर गुमनाम रहने की अनुमति देगा
11 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप अपने समुदाय के सदस्यों की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए एक नई सुविधा शुरू कर रहा है। 'फोन नंबर प्राइवेसी' नामक यह नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजते समय अपने सामुदायिक समूहों के भीतर गुमनाम रहने में मदद करेगी। इस फीचर के शुरू होने से यूजर्स अपना नाम और फोन नंबर छिपाकर Hide Name and Phone Number भी मैसेज पर अपनी प्रतिक्रिया दिखा सकते हैं। Wabetainfo की रिपोर्ट के अनुसार Android और iOS के लिए व्हाट्सएप के नवीनतम अपडेट को इंस्टॉल Install Latest Update of Whatsapp करने के बाद समुदाय के सदस्यों के लिए फोन नंबर गोपनीयता उपलब्ध होगी।

मेटा के स्वामित्व वाला टेक्स्ट-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म Text-Sharing Platform काफी समय से इस सुविधा का परीक्षण कर रहा है, और यह वर्तमान में कुछ बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। कि व्हाट्सएप अपने नवीनतम अपडेट में इस नए फीचर को रोल आउट करेगा और इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराएगा।

WABetainfo के मुताबिक यह नया विकल्प कम्युनिटी अनाउंसमेंट ग्रुप Community Announcement Group की जानकारी में है। इस सुविधा को सक्षम करते समय यह उपयोगकर्ताओं को सूचित  करेगा कि उनका नंबर समुदाय व्यवस्थापक Number Community Admin और उन सदस्यों को छोड़कर अन्य प्रतिभागियों से छिपा रहेगा, जिन्होंने पहले ही अपना नंबर सहेज लिया है। उपयोगकर्ताओं को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि यह सुविधा समुदाय के सदस्यों तक ही सीमित है, और व्यवस्थापक का फ़ोन नंबर प्रतिभागियों को हमेशा दिखाई देगा।

इसके अतिरिक्त यदि उपयोगकर्ता उस समुदाय सदस्य के साथ बातचीत करना चाहते हैं, जिसका नंबर छिपा हुआ है, तो वे इसके लिए अनुरोध भेज सकते हैं। इस सुविधा के कारण उपयोगकर्ता पूरी गुमनामी के साथ अन्य समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह सुविधा अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए जारी की जाएगी क्योंकि अभी यह कुछ बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है, जो एंड्रॉइड और आईओएस में इसके कार्यों का आकलन कर रहे हैं।

WABetainfo की रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप iOS उपयोगकर्ताओं के लिए एक उन्नत इंटरफ़ेस भी जारी कर रहा है। टेक्स्ट-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म अपने नवीनतम इंटरफ़ेस में पारभासी प्रभाव और नेविगेशन बार पेश कर रहा है। यह संशोधित इंटरफ़ेस अब व्हाट्सएप के सभी iOS उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, और इसे ऐप के नवीनतम अपडेट में पाया जा सकता है।

इस नए इंटरफ़ेस में बेहतर नेविगेशन के साथ अपडेटेड स्टिकर ट्रे Updated Sticker Tray भी शामिल है। उपयोगकर्ताओं को ध्यान देना चाहिए कि अपडेट इंस्टॉल करने के बाद उन्हें ऐप को पुनरारंभ करना पड़ सकता है।

TWN Special