इस कंपनी ने 900 कर्मचारियों को निकाला, अमेरिका में भी 32 हजार नौकरियां गई

Share Us

321
इस कंपनी ने 900 कर्मचारियों को निकाला, अमेरिका में भी 32 हजार नौकरियां गई
23 Aug 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता और चीनी कपंनी Smartphone maker and Chinese company शाओमी Xiaomi ने अपने 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। खबरों के मुताबिक कंपनी ने आर्थिक मंदी Economic recession से निपटने के लिए अपने 3 फीसदी कर्चारियों को कंपनी से बाहर करने का फैसला किया है। जबकि शाओमी की ओर से अब तक इस बात की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है। गौर करने वाली बात ये है कि बीते कुछ महीनों में वैश्विक मंदी की आशंका के चलते दुनिया की कई बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी Lay off employees की है।

इन कंपनियों में एपल और माइक्रोसाॅफ्ट Apple and Microsoft जैसी दिग्गज टेक कंपनियां भी शामिल हैं। भारत में कारोबार कर रही कंपनियों ने भी बीते कुछ महीनों के दौरान अपने कर्मचारियों को कंपनी से बाहर किया है। वहीं रूस और यूक्रेन Russia and Ukraine के बीच जारी जंग के कारण दुनिया की सप्लाई चेन Supply chain बुरी तरह प्रभावित हुई है। इससे पूरी दुनिया पर मंदी का खतरा मंडरा रहा है। दुनियाभर के लोग अभूतपूर्व महंगाई का सामना कर रहे हैं।

महंगाई से निपटने के लिए भारत के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India (RBI) समेत दुनिया के कई देशों के केंद्रीय बैंकों Central banks ने ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला किया है। खबरों के मुताबिक निजी कंपनियों की सूचना उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों के आंकड़े यह स्पष्ट करते हैं कि बीते जुलाई तक अमेरिका USA में 32,000 से ज्यादा तकनीकी कामगार Technical workers अपनी नौकरी से निकाले जा चुके हैं। कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने वाली कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट और मेटा Microsoft and Meta (फेसबुक) जैसी कंपनियां भी शामिल हैं।