News In Brief Auto
News In Brief Auto

दुनिया की ये सबसे सस्ती कार भारत में नहीं होगी लॉन्च, जानें वजह

Share Us

323
दुनिया की ये सबसे सस्ती कार भारत में नहीं होगी लॉन्च, जानें वजह
05 Jul 2022
min read

News Synopsis

वाहन बनाने वाली चीन की बड़ी कंपनी Chinese big company ग्रेट वॉल मोटर्स Great Wall Motors (GWM) ने भारतीय बाजार Indian market में एंट्री की अपनी योजना को कैंसिल कर दिया है। खबरों के मुताबिक, कंपनी ने अपने कार्यालयों को बंद Offices closed कर दिया है और सभी 11 भारतीय कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया employees fired है। GWM की भारत में एक अरब डॉलर निवेश करने की योजना थी।

जबकि, यह अप्रैल 2020 में लागू हुए नए FDI नियमों FDI rules के बाद नियामक अनुमोदन Regulatory approval हासिल करने में नाकाम रही। गालवान घाटी में चीनी सैनिक Chinese soldiers in Galwan Valley और भारतीय सैनिकों Indian soldiers की झड़प के बाद भारत और चीन के बीच बढ़े हुए सीमा तनाव के बाद एफडीआई नियमों में बदलाव  changes in FDI rules किया गया था।

GWM पुणे के पास तालेगांव Talegaon में जनरल मोटर्स के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट Manufacturing Plant of General Motors के अधिग्रहण के लिए भी बातचीत कर रही थी। कंपनी द्वारा सरकार से FDI की मंजूरी हासिल करने में असफल रहने के बाद यह सौदा रद्द कर दिया गया। ग्रेट वॉल मोटर्स चीन में सबसे बड़े एसयूवी ब्रांडों SUV brands में से एक मानी जाती है।

कंपनी ने अपने उत्पादों को 2020 ऑटो एक्सपो में उतारा था। इस एक्सपो में GWM ने एक इलेक्ट्रिक कार Electric Car की झलक दिखाई थी, जिसे दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार  world cheapest electric car बताया जा रहा था। भारत से अपना बोरिया-बिस्तर समेटने के बाद GWM की इस कार के यहां लांच होने की उम्मीद खत्म हो गई है।