News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इन दो बैंको ने लोन पर ब्याज दरों में की बढ़ोत्तरी

Share Us

315
इन दो बैंको ने लोन पर ब्याज दरों में की बढ़ोत्तरी
02 Aug 2022
8 min read

News Synopsis

प्राइवेट क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक और सरकारी बैंक ICICI Bank & Government Bank इंडियन बैंक Indian Bank ने सोमवार को अपना कर्ज महंगा कर दिया है। इन दोनों बैंकों ने अपने कर्ज की ब्याज दरें Loan Interest Rates बढ़ा दी हैं। सोमवार को ऐलान के मुताबिक दोनों बैंकों के लेंडिंग रेट में वृद्धि की गई है। लगभग सभी अवधि के कर्ज के रेट महंगे हो गए हैं ।  इस हफ्ते के बाद रिजर्व बैंक रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकता है, इसे देखते हुए दोनों बैंकों ने अपने रेट में वृद्धि की है। दोनों बैंकों के मुताबिक मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स Marginal Cost of Funds बेस्ड लेंडिंग रेट Lending Rate यानी कि एमसीएलआर के आधार पर हर अवधि के कर्ज के रेट बढ़े हैं। 

आपको बता दें कि बैंकों के इस कदम से लोन की ईएमआई EMI महंगी हो जाएगी, खासकर जो लोन एमसीएलआर के आधार पर लिए गए हैं। अधिकांश लोन इसी रेट पर लिए जाते हैं, इसलिए एमसीएलआर बढ़ते ही लोन महंगे हो जाएंगे। दोनों बैंकों की नई दरें 1 अगस्त से प्रभावी हो गई हैं। आईसीआईसीआई बैंक का एक साल का एमसीएलआर 15 बेसिस पॉइंट बढ़ाया गया है। इस बढ़ोतरी के बाद आईसीआईसीआई बैंक का न्यूनतम एमसीएलआर 7.90 परसेंट हो गया है। इस दर से कम पर यह बैंक लोन नहीं देगा। 

दूसरी ओर, सरकारी क्षेत्र के बैंक, इंडियन बैंक ने भी एक साल के एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है। इंडियन बैंक ने एमसीएलआर में 0.10 परसेंट की वृद्धि की है और नई दरें 7.65 परसेंट हो गई हैं। ओवरनाइट से 6 महीने का एमसीएलआर 6.85 परसेंट से बढ़ाकर 7.50 परसेंट कर दिया गया है। इसके साथ ही ट्रेजरी बिल बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट (TBLR) में भी वृद्धि की गई है।  एक साल से 3 साल के बराबर टीबीएलआर की दर को 6.10 परसेंट से बढ़ाकर 6.15 फीसद कर दिया गया है।