WhatsApp की बहुत काम की है ये टिप्स, कभी बैन नहीं होगा आपका अकाउंट

Share Us

453
WhatsApp की बहुत काम की है ये टिप्स, कभी बैन नहीं होगा आपका अकाउंट
19 Oct 2022
min read

News Synopsis

WhatsApp Tips : दुनिया World की सबसे फेमस इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप WhatsApp ने हाल ही में 23 लाख अकाउंट को ब्लॉक Account Block कर दिया है। दरअसल, कंपनी शिकायत के आधार पर और फेक न्यूज Fake News फैलाने जैसे मामलों को लेकर अकाउंट को बंद करती है। अब व्हाट्सएप ने अकाउंट को बैन होने से बचाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स भी जारी किए हैं। कंपनी का कहना है कि वह उन अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाती है जो कंपनी की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं। इनमें बड़े पैमाने पर फेक न्यूज, स्कैम और फ्रॉड Scam and Fraud से जुड़ी गलत जानकारियां Misinformation प्रसारित करने वाले अकाउंट भी शामिल हैं। गौर करने वाली बात ये है कि कंपनी ने 23 लाख अकाउंट को केवल एक महीने में ही बंद किया था। यदि आप कन्फर्म नहीं हैं कि व्हाट्सएप मैसेज में सच्चाई है या नहीं तो इस तरह के फॉरवर्डेड मैसेज Forwarded Message को शेयर करने से बचें। 

व्हाट्सएप ने पहले ही मैसेज फॉरवर्डेड की संख्या को सीमित कर रखा है। यानी आप केवल एक बार में पांच चैट तक ही मैसेज को फॉरवर्ड कर सकते हैं। ऑटो-मैसेज या ऑटो-डायल Auto-message or Auto-dial और बल्क मैसेज से बचें। इस तरह के मैसेज को व्हाट्सएप मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी Whatsapp Machine Learning Technology में स्पैमर की कैटेगरी में रखा जाता है। व्हाट्सएप मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी का यूज अनचाहे मैसेज भेजने वाले अकाउंट का पता लगाने और उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए यूजर्स की शिकायत का उपयोग करता है।

ब्रॉडकास्ट लिस्ट Broadcast List में एक साथ कई लोगों को मैसेज भेजने की सुविधा होती है। ऐसे में मैसेज के बार-बार इस्तेमाल से लोग आपके मैसेज की रिपोर्ट कर सकते हैं और व्हाट्सएप बार-बार शिकायत आने के बाद इस तरह के अकाउंट को बैन कर देता है। जिस किसी भी व्हाट्सएप यूजर्स Whatsapp Users को आप ग्रुप में शामिल कर रहे हैं। उससे इसकी अनुमति जरूर लें। व्हाट्सएप यूजर्स यदि ग्रुप में शामिल नहीं होना चाहता हो तो उसको बिना मर्जी के ग्रुप में शामिल ना करें।