News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

दिल्ली में इस दिन से बैन होंगे प्लास्टिक से बने ये उत्पाद 

Share Us

395
दिल्ली में इस दिन से बैन होंगे प्लास्टिक से बने ये उत्पाद 
22 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India के लिए मौजूदा वक्त में सिंगल यूज प्लास्टिक single use plastic सबसे बड़ी समस्या biggest problem बनकर खड़ी हो चुकी है। यह एक हजार साल तक भी पृथ्वी को प्रदूषित polluting the earth कर सकती है। इसी को देखते हुए सरकार ने देश में सिंगल यूज प्लास्टिक Ban on single use plastic पर एक जुलाई से पाबंदी लगाने जा रही है। आपको बता दें कि देश की राजधानी capital of the country दिल्ली Delhi में भी 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक से जुड़े 19 उत्पादों पर बैन ban on products लगाया जा रहा है। 

दिल्ली सरकार का पर्यावरण विभाग Environment Department of Delhi Government इस बार काफी सख्ती के मूड में दिख रहा है। विभाग ने प्लास्टिक बैन का नियम न मानने वाले निर्माताओं, सप्लायर, डिस्ट्रिब्यूटर्स एवं रिटेलर्स manufacturers, suppliers, distributors and retailers पर कार्रवाई की बात कही है। इसके लिए सभी संबंधित पक्षों को सख्त निर्देश दे दिए गए हैं। इस बारे में कारोबारियों का मानना है कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन पर्यावरण के लिए तो अच्छा कदम है, लेकिन इसका खामियाजा आम उपभोक्ताओं common consumers को भुगतना पड़ेगा।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि सिंगल यूज प्लास्टिक कचरा उसे कहते हैं जिसका दोबारा इस्तेमाल करना व्यवहारिक नहीं है। यह कचरा लैंडफिल साइटों landfill sites पर ही रह जाता है। एक सर्वे में पाया गया कि रीसाइकलिंग प्लांट दवाइयों और बिस्किट की पैकिंग के पाउच और ट्रे लेने के लिए भी तैयार नहीं होते है। इस सर्वे में पता चला है कि दिल्ली के सिंगल यूज प्लास्टिक वेस्ट में सबसे अधिक मात्रा शैंपू, बॉडी वॉश, पेन, पेट बॉटल, ट्यूब्स shampoo, body wash, Pen, Pet Bottle, Tubes आदि की है। यह प्लास्टिक लैंडफिल साइट की मिट्टी, पानी आदि को प्रदूषित कर रही है। 

TWN In-Focus