News In Brief Motivation
News In Brief Motivation

भारत के इन पत्रकारों को मिला पुलित्जर अवार्ड

Share Us

626
भारत के इन पत्रकारों को मिला पुलित्जर अवार्ड
10 May 2022
6 min read

News Synopsis

पत्रकारिता Journalism किताब Book ड्रामा Drama और संगीत Music के अलग-अलग क्षेत्रों में सोमवार को पुलित्जर पुरस्कार Pulitzer Prize Award 2022 का एलान कर दिया गया। पुरस्कार विजेताओं winners की सूची में वाशिंगटन पोस्ट Washington Post के साथ ही भारतीय पत्रकार अदनान अबिदी Indian Journalist Adnan Abidi सना इरशाद मट्टू Sana Irshad Mattoo अमित दवे Amit Dave का नाम शामिल है, जबकि रायटर्स के दिवंगत फोटोग्राफर दानिश सिद्दी late photographer Danish Siddi of Reuters को यह अवॉर्ड मरणोपरांत दिया गया है।

आपको बता दें कि पुलित्जर अवॉर्ड पत्रकारिता के क्षेत्र में अमेरिका का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है। अदनान अबिदी, सना इरशाद मट्टू और अमित दवे के कोरोना काल  Corona period में भारत India में फोटोग्राफी के लिए यह अवॉर्ड दिया गया। इसके साथ ही यूक्रेन Ukraine के पत्रकारों को भी इस बार पुलित्जर पुरस्कारों में जगह दी गई है। इसके अलावा अन्य कई कैटगिरियों में भी पुरस्कारों की घोषणा की गयी हैं।

जैसे कि व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग Interpretive Reporting में क्वांटा पत्रिका Quanta Magazine को और इंटरनेशनल रिपोर्टिग International Reporting में न्यूयॉर्क टाइम्स New York Times को यह पुरस्कार मिला है। किताबों की कैटगिरी में फिक्शन Fiction के लिए द नटानियास The Natalias और ड्रामा Drama के लिए फैट हैम Fat Ham को यह प्राइज मिला है।