News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इन भारतीय कंपनियों ने नई पीढ़ी को सौंपी कारोबार की कमान

Share Us

1145
इन भारतीय कंपनियों ने नई पीढ़ी को सौंपी कारोबार की कमान
01 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

हाल ही में अंबानी परिवार Ambani family ने नई पीढ़ी को कंपनी की बागडोर थमा दी है। आकाश अंबानी Akash Ambani को रिलायंस जियो का नया चेयरमैन new chairman of Reliance Jio बनाना इसमें पहला कदम था। वहीं कुछ दिनों पहले ही Godrej & Boyce मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी के चेयरमैन जमशेद गोदरेज Jamshed Godrej ने नायरिका होल्कर Nairika Holkar को अपनी गद्दी सौंपी है। इन दोनों के साथ ही विप्रो Wipro डाबर Dabur और इमामी Emami जैसी कई नामी कंपनियों ने भी नई जेनेरेशन को अपने कारोबार की कमान सौंपी है। आइये आज हम आपको बताते है इन कंपनियों के नई  पीढ़ी के बारे में, जिनके हाथों में बागडोर सौंपी गयी है।

इस कड़ी में सबसे पहला नाम रिलायंस का आता है। मुकेश अंबानी Mukesh Ambani ने अपने बेटे आकाश अंबानी को जियो का नया चेरमैन बनाया गया है। 2021 में एक बयान में मुकेश अंबानी ने कहा था कि उनके बच्चे लीडर के तौर पर अधिक जिम्मेदारियां ले रहे हैं। दूसरी ओर देश की बड़ी आईटी कंपनी विप्रो के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन अजीम प्रेमजी Wipro executive chairman Azim Premji ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया था। उसके बाद अजीम प्रेमजी ने अपने बेटे रिशद प्रेमजी Rishad Premji को कंपनी की बागडोर थमाई थी। 2006 में एक इंटरव्यू के दौरान अजीम प्रेमजी ने कहा था कि इतने बड़े और जटिलताओं वाले संस्थान को यूं ही बेटों के हाथों में नहीं दिया जा सकता है।

इसी क्रम में हाल ही में गोदरेज एंड बॉयस मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी के चेयरमैन जमशेद गोदरेज Jamshed Godrej, Chairman, Godrej & Boyce Manufacturing Company ने अपनी भांजी नायरिका होल्कर को अपना उत्तराधिकारी बनाया है। नायरिका होल्कर जमशेद गोदरेज की बहन स्मिता और विजय कृष्णा Smita and Vijay Krishna की बेटी हैं। इस सूची में अगला नाम आनंद बर्मन Anand Burman का है। जिनके डाबर इंडिया Dabur India का चेयरमैन पद छोड़ने के बाद अमित बर्मन Amit Burman को कंपनी का चेयरमैन नियुक्त किया था। इसी तरह देश की टॉप आईटी कंपनियों में शुमार एचसीएल टेक्नाेलॉजी के सह-संस्थापक Co-Founder of HCL Technology शिव नाडर Shiv Nadar ने 2020 में चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था और कंपनी की कमान अपनी बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा Roshni Nadar Malhotra को सौंप दी थी।