इन देशों के बाद अब ब्रिटेन का भी रूसी सोने पर प्रतिबंध का समर्थन 

Share Us

340
इन देशों के बाद अब ब्रिटेन का भी रूसी सोने पर प्रतिबंध का समर्थन 
27 Jun 2022
min read

News Synopsis

यूक्रेन पर हमले Attacks on Ukraine के बाद से अमेरिका USA, जापान और कनाडा Japan and Canada के बाद अब ब्रिटेन UK ने भी रूसी सोने पर प्रतिबंध Russian gold embargo का समर्थन किया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन UK Prime Minister Boris Johnson ने इसको लेकर कहा है कि जी-7 देशों की बैठक G-7 countries meeting के दौरान हमने जिन उपायों की घोषणा की है, वे सीधे रूसी कुलीन वर्गों Russian oligarchs को प्रभावित करेंगे और पुतिन की युद्ध मशीन Putin's war machine के केंद्र में प्रहार करेंगे।

वहीं, ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और जापान ने रूस से सोने का आयात करने पर बैन लगा दिया है। अब इन देशों में रूस से सोने का आयात नहीं हो सकेगा। जी 7 देशों की बैठक के दौरान इस सबंध बनाए गए कड़े प्रावधानों को लागू करने पर इन देशों के बीच सहमति बन गई है। इस प्रतिबंध का मकसद यूक्रेन पर वॉर थोपने वाले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन Russian President Vladimir Putin पर दबाव बनाना है।

गौर करने वाली बात ये है कि रूस पट्रोलियम पदार्थों Petroleum materials के बाद सबसे अधिक सोने का निर्यात करता है। दुनिया में साल 2021 में रूस से 12.6 बिलियत पाउंड्स के सोने का निर्यात Gold export किया गया था। यूक्रेन के साथ रूस की लड़ाई शुरू होने के बाद रूसी अभिजात वर्ग के लिए सोने का महत्व और अधिक बढ़ गया है, क्योंकि पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के वित्तीय प्रभाव financial impact से खुद को बचाने के लिए रूस के कुलीन वर्ग के लोगों में सोने के बुलियन खरीदने की होड़ मची हुई।