एक अगस्त से होंगे ये परिवर्तन, जानिये जीवन पर क्या पड़ेगा असर

Share Us

318
एक अगस्त से होंगे ये परिवर्तन, जानिये जीवन पर क्या पड़ेगा असर
30 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

जुलाई July समाप्त होने के बाद अब अगस्त August का महीना शुरू होने वाला है। अगस्त में हमें कई नियमों में बदलाव Rules Change देखने को मिल सकती है। हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर Gas Cylinder (LPG) की कीमतें तय होती हैं। ऐसे में एक अगस्त से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन Change in Prices देखने को मिल सकता है। जबकि यह एक अगस्त को ही पता चल पाएगा किया सिलेंडर की कीमतों में कितना इजाफा हुआ या कटौती हुई।

बैंक ऑफ बड़ौदा Bank of Baroda भी आने वाले एक अगस्त से चेक से जुड़े नियमों को बदलने जा रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम Positive Pay System की शुरुआत भी एक अगस्त से होने वाली है। इसके साथ ही, अगस्त महीने में स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन Independence Day and Rakshabandhan जैसे कई त्योहार मनाए भी मनाए जाने हैं। अगस्त महीने में बैंकों में अवकाश Holiday in Banks भी दूसरे महीनों से अधिक होंगे।

वहीं आयकर रिटर्न Income Tax Return भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है। अगर आपने 31 जुलाई 2022 तक अपना रिटर्न नहीं भरा तो एक अगस्त से आपको रिटर्न भरने में परेशानी होगी। जबकि, एक अगस्त या उसके बाद भी लोग रिटर्न भर सकेंगे पर उन्हें 31 जुलाई के बाद आयकर रिटर्न भरने पर आयकर विभाग की ओर से तय जुर्माना Fine भरना पड़ेगा। जुलाई महीने में द्रौपदी मुर्मू Draupadi Murmu देश की नई राष्ट्रपति New President बनीं हैं।

अगस्त महीने में देश को नए उपराष्ट्रपति New Vice President मिलेंगे। देश के उपराष्ट्रपति का चुनाव अगस्त महीने की छह तारीख को है।

 

TWN In-Focus