आज से हुए ये बदलाव- वाहन बीमा महंगा, LPG सिलेंडर सस्ता

Share Us

309
आज से हुए ये बदलाव- वाहन बीमा महंगा, LPG सिलेंडर सस्ता
01 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

जून June का महीना शुरू होते हुए कुछ वित्तीय बदलाव Financial Changes भी लगू हो चुके हैं। इसका असर सीधे आप से जुड़ा हुआ है। इन बदलावों का जान लेना आप के लिए जरूरी है। इनमें बैंकिंग नियमों Banking Rules से लेकर सोने की खरीदारी Gold Purchase तक के नियम बदल जाएंगे। इन बदलावों में वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा Third Party Insurance महंगा हो जाएगा साथ ही इसमें इंजन क्षमता Engine Capacity के हिसाब से प्रीमियम देना होगा। अधिसूचना के मुताबिक, चार पहिया वाहनों Four Wheelers के साथ दोपहिया वाहनों के लिए भी सरकार ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम Third Party Insurance Premium की दर में बदलाव किया है।

जून की शुरुआत से गोल्ड हॉलमार्किंग Gold Hallmarking के दूसरे चरण को शुरू कर दिया जाएगा, जिसके तहत सोने की शुद्धता का प्रमाण करना जरूरी होगा। अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया State Bank Of India (एसबीआई) के ग्राहक है या फिर आप एसबीआई से होम लोन ले रखा है या लेने का मन बना रहे हैं तो नए महीने की शुरुआत आपके लिए भी खर्च बढ़ाने वाली होगी।

गैस कंपनियों ने जून महीने के पहले दिन कॉमर्शियल गैस सिलेंडर Commercial Gas Cylinder की कीमतों में 135 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की है। वहीं, विमान ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल Air Turbine Fuel की कीमत में भी लंबे समय बाद कटौती की गई है।