News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इन बैंकों ने लोन पर ब्याज दर बढ़ाई

Share Us

545
इन बैंकों ने लोन पर ब्याज दर बढ़ाई
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

केनरा बैंक Canara Bank और करुड़ वैश्य बैंक Karud Vysya Bank ने सोमवार को कहा कि उन्होंने अपनी ऋण दरों loan rates में संशोधन किया है, जिसके चलते इनसे जुड़े कर्ज की मासिक किस्त monthly installment loan में बढ़ोतरी होगी। इनमें से एक सरकारी बैंक Government bank है, तो दूसरा प्राइवेट बैंक private bank है। कैनरा बैंक ने एमसीएलआर MCLR को 0.05 फीसदी बढ़ाकर 7.40 फीसदी कर दिया है, तो वहीं करूर वैश्य बैंक ने आधार दर base rate को 0.40 फीसदी बढ़ाकर 8.75 फीसदी कर दिया है। करूर वैश्य बैंक ने बीपीएलआर BPLR को 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 13.75 प्रतिशत कर दिया है।

केनरा बैंक ने शेयर बाजार Stock market को बताया कि नई दरें सात जून से प्रभावी हैं। ज्यादातर ऋण एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर से जुड़े होते हैं। इस बीच निजी क्षेत्र के करुड़ वैश्य बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि उसने बेंचमार्क प्रधान ऋण दर Benchmark prime lending rate को 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 13.75 प्रतिशत और आधार दर को भी 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 8.75 प्रतिशत कर दिया है। बीपीएलआर, एमसीएलआर व्यवस्था से पहले उधार देने का पुराना मानक है। 

आपको बता दें कि दरों में बढ़ोतरी रिजर्व बैंक Reserve Bank की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक Monetary Policy Review Meeting के नतीजे आने से कुछ दिन पहले हुई है। एक अनुमान है कि आरबीआई गवर्नर RBI Governor की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति मुद्रास्फीति inflation पर काबू पाने के लिए बुधवार को दरें बढ़ा सकती है।