News In Brief Success Stories
News In Brief Success Stories

ये हैं दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति

Share Us

469
ये हैं दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति
28 May 2022
7 min read

News Synopsis

महज 25 साल की उम्र होती ही क्या है। काफी सारे लोग तो इस उम्र में पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाते और कई अपनी पहली नौकरी ही तलाश रहे होते हैं। हालांकि कुछ लोगों के लिए कहानी एकदम अलग होती है। कुछ अलग करने का जज्बा ऐसे लोगों को कामयाबी भी भरपूर दिलाता है। आज हम आपको एक ऐसे ही इंसान की कहानी बताने जा रहे हैं, जो केवल  25 साल की उम्र में अरबपति Billionaire बन चुका है। इस शख्स का नाम एलेक्ज़ेंडर वांग Alexander Wang है, जिसे फोर्ब्स Forbes ने सबसे कम उम्र के अरबपति का दर्जा दिया है। 

Forbes की एक रिपोर्ट के अनुसार वांग न्यू मैक्सिको स्थित लॉस अलामॉस नेशनल लैब Los Alamos National Lab के साये में पले-बढ़े हैं। यह लैब अमेरिका का वह मशहूर सीक्रेट साइट है, जहां दूसरे विश्व युद्ध World War II के दौरान पहला परमाणु बम बनाया गया था। वांग के माता-पिता सेना के वीपन्स प्रोजेक्ट में भौतिक विज्ञानी physicist के तौर पर काम करते थे। आज वांग की 6 साल पुरानी कंपनी स्केल एआई Scale AI उनके माता-पिता की तरह मिलिट्री को पावरफुल और मॉर्डन बनाने में योगदान दे रही है। आज वांग की  कंपनी स्केल एआई टेक जगत में जाना-माना नाम है। 

साल 2018 में Forbes की अंडर 30 लिस्ट में जगह पाने वाले वांग कहते हैं कि हर इंडस्ट्री के पास अभी भारी मात्रा में डेटा है। हमारा लक्ष्य डेटा के पोटेंशियल को अनलॉक करने में उनकी मदद करना है और उनके बिजनेस को एआई से सुपर चार्ज करना है। आपको बता दें कि वांग की कंपनी स्केल एआई इन दिनों यूक्रेन Ukraine पर भी काम कर रही है। रूस के हमले में कितना नुकसान हुआ है, स्केल एआई सैटेलाइट Scale AI Satellite से प्राप्त तस्वीरों का सुपरफास्ट एनालिसिस Superfast Analysis कर रिजल्ट बता रही है। अगर वांग की कंपनी का वैल्यू देखें तो इनकी करीब 15 फीसदी की हिस्सेदारी की वैल्यू 01 बिलियन डॉलर से ज्यादा है।