इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए होगा एक ही चार्जर, ई-कचरा में आएगी कमी

Share Us

348
इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए होगा एक ही चार्जर, ई-कचरा में आएगी कमी
11 Aug 2022
min read

News Synopsis

ई कचरे E-waste पर रोक लगाने के लिए सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों All electronic components के लिए एक ही चार्जर मिलने की संभावना है। आने वाले दिनों में आपको स्मार्टफोन smartphones, टैबलेट tablets सहित सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक ही चार्जर काम करेगा। उपभोक्ता मंत्रालय Ministry of Consumer Affairs के एक वरिष्ठ अधिकारी Senior Officials ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए मंत्रालय ने 17 अगस्त को उद्योग की बैठक बुलाई है। इसमें इस बात पर चर्चा की जाएगी कि सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक चार्जर लागू करने में क्या दिक्कत हो सकती है।

अधिकारी ने अपने बयान में कहा है कि मोबाइल निर्माता और अन्य संगठनों Mobile Manufacturers and other organizations को इस बैठक में बुलाया गया है। अधिकारी के मुताबिक, अभी तक जो ढेर सारे चार्जर की व्यवस्था है, उसे खत्म करने की योजना है। साथ ही इससे ई-कचरा में भी कमी आएगी। हाल में यूरोपीय संघ EU ने 2024 तक छोटे इलेक्ट्ऱॉनिक उपकरणों के लिए एक यूएसबी सी पोर्ट USB C port को अपनाने का नियम लागू करने की बात कही गई है। इसी तरह की योजना अमेरिका में भी बनाई जा रही है।

अधिकारी ने कहा कि यूरोप और अमेरिका Europe and America में कंपनियां ऐसी सेवा दे सकती हैं तो फिर भारत में वे ऐसा क्यों नहीं कर सकती हैं? स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे पोर्टेबल उपकरणों में एक सामान्य चार्जर ही लगना चाहिए। अधिकारी ने कहा कि भारत इस बदलाव पर अगर जोर नहीं देता है तो ऐसे उत्पादों को यहां डंप किया जा सकता है। फिलहाल ग्राहकों को इसके कारण हर बार एक नया उपकरण खरीदने के बाद एक नया चार्जर New Charger भी अलग से खरीदना पड़ता है।