News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जीएसटी स्लैब में नहीं होगा कोई बदलाव

Share Us

317
जीएसटी स्लैब में नहीं होगा कोई बदलाव
26 May 2022
7 min read

News Synopsis

आम आदमी पर महंगाई Inflation की मार तो पड़ती रहती है। लेकिन अब महंगाई सरकार के फैसलों पर असर डालने लगी है और इसके कारण जीएसटी के स्लैब GST slabs व दरों में बदलाव की योजना को बाद के लिए टाल दिया गया है। ऐसे समय में जब चीजों की कीमतें पहले से ही आसमान पर हैं, केंद्र व राज्य सरकारें टैक्स state governments tax की दरों में कोई बदलाव कर नया रिस्क मोल नहीं लेना चाहती हैं। 

आपको बता दें कि पहले तो महामारी Covid-19 ने दुनिया भर को प्रभावित किया। उसके बाद रूस और यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई Russia-Ukraine War ने हालात को और बदतर बना दिया। इसके चलते अनाजों की कमी होने लगी और इनकी कीमतें बढ़ने लगीं। ये बाहरी फैक्टर external factor चीजों की कमी और महंगाई को प्रभावित कर रहे हैं। इन परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने टैक्स कलेक्शन Tax Collection बढ़ाने के लिए जीएसटी दरों gst rates में प्रस्तावित बदलाव को फिलहाल के लिए टालने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि जीएसटी के बारे में अंतिम निर्णय जीएसटी काउंसिल GST Council ही करती है। लेकिन लंबे समय से काउंसिल की बैठक नहीं हुई है। इस बारे में  एक सूत्र ने कहा है कि जुलाई के तीसरे या चौथे सप्ताह में जीएसटी काउंसिल की बैठक की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर एक अन्य अधिकारी ने कहा कि संसद सत्र parliament session से पहले भी जीएसटी काउंसिल की बैठक हो सकती है, हालांकि इस बात की संभावना बहुत कम हैं।