सोने-चांदी की कीमतों में देखने को मिली गिरावट

Share Us

332
सोने-चांदी की कीमतों में देखने को मिली गिरावट
19 May 2022
7 min read

News Synopsis

सर्राफा बाजार bullion market में पिछले कई दिनों से कीमती धातु precious metals माने जाने वाले सोने और चांदी Gold and Silver की कीमतों में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बुधवार को एमसीएक्स पर सोने की कीमत Gold price में 0.56 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और इसका भाव घटकर 49,890 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया है। साथ ही दूसरी कीमती धातु चांदी के दाम Silver price में भी 0.85 फीसदी की कमी देखने को मिली है। चांदी की कीमत 60,638 रुपए प्रति किलोग्राम चल रही है।

सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन कीमती धातुओं के दाम में जारी तेजी पर रोक लगती नजर आई। वेडिंग सीजन wedding season में अगर आप जेवरात खरीदने का मन बना रहे हैं, तो कीमती धातु की कीमतों को जानना जरूरी है। एमसीएक्स पर बुधवार को सोने की कीमत में 0.56 फीसदी की गिरावट आई है और इसका भाव घटकर 49,890 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया है। इसके अलावा चांदी के दाम में भी 0.85 फीसदी की कमी आई है और यह 60,638 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रही है।

गौर करने वाली बात ये है कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क hallmark बना होता है।