सोने और चांदी की कीमत में फ‍िर दिखी बड़ी ग‍िरावट, जानें वर्तमान भाव 

Share Us

318
सोने और चांदी की कीमत में फ‍िर दिखी बड़ी ग‍िरावट, जानें वर्तमान भाव 
20 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

कीमती धातु Precious Metals कहे जाने वाले सोने और चांदी Gold and Silver की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। माना ये जा रहा है कि सर्राफा बाजार में सोने की खरीदारी में सुस्‍ती से कीमत में गिरावट का दौर बना हुआ है। सरकार ने महीने की शुरुआत में 1 जुलाई को सोने पर आयात शुल्‍क Import Duty on Gold बढ़ाने की घोषणा की थी। इस फैसले को 30 जून से लागू कर दिया गया है। आयात शुल्‍क बढ़ने के बाद सोने के रेट Gold Price में लगातार तीन द‍िन तेजी आई। लेक‍िन उसके बाद से इसमें उठा-पटक का दौर चल रहा है।

बुधवार को भी सोने और चांदी में ग‍िरावट देखी गई। कारोबारी सप्‍ताह के तीसरे द‍िन बुधवार दोपहर को 24 कैरेट वाले 10 ग्राम सोने का भाव Gold Price 201 रुपए ग‍िरकर 50477 रुपए प्रत‍ि 10 ग्राम पर चल रहा है। इंडिया बुलियंस एसोसिएशन India Bullion Association की तरफ से बुधवार दोपहर को जारी रेट के अनुसार 24 कैरेट वाला सोना 50477 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. एक क‍िलो चांदी के भाव Silver Rates में भी ग‍िरावट देखी गई और यह 333 रुपये ग‍िरकर 55230 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर आ गया मल्‍टी कमोड‍िटी एक्‍सचेंज Multi Commodity Exchange (MCX) पर बुधवार को म‍िला-जुला रुख रहा।

बुधवार को सोने गिरावट और चांदी तेजी के साथ कारोबार करते देखे गए। दोपहर करीब 1 बजे सोना मामूली ग‍िरावट के साथ 50,299 रुपए पर देखा गया। वहीं स‍िल्‍वर में हल्‍की तेजी देखी गई और यह 55,754 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई।