News In Brief Startups
News In Brief Startups

मां-बेटी के इस बिज़नेस प्रोडक्ट की दुनियाभर में मांग

Share Us

1006
मां-बेटी के इस बिज़नेस प्रोडक्ट की दुनियाभर में मांग
07 May 2022
7 min read

News Synopsis

कोरोना महामारी Corona Pandemic के कारण दुनिया रूक सी गयी थी, घर के कामों और अन्य जिम्मेदारियों के बीच महिलाओं ने खुद को संवारा भी और निखारा भी। इसी कड़ी में आज हम आपको ऐसी माँ-बेटी  Mother-Daughter की कहानी से परिचित करा रहें हैं ,जिन्होंने इस महामारी के दौरान 60 अलग-अलग तरह के  प्रोडक्ट रेंज और SKU लॉन्च किए और अब वह इन प्रोडक्ट्स को न केवल भारत India भर में बल्कि अमेरिका America में भी अपने ग्राहकों को बेच रही हैं।

50 वर्षीय प्रतीक्षा ने बताया कि मैंने पहले एक छोटा हैंडमेड चॉकलेट बिजनेस शुरू करने की कोशिश की, लेकिन परिवार में किसी ने भी मुझे सपोर्ट नहीं किया। लेकिन महामारी के दौरान जब मेरी बेटी वामा ने बिजनेस शुरू करने में रुचि दिखाई, तो हम दोनों एक साथ आए और Soap Chemistry की शुरूआत की।

उनके लिए खुशी का पल तब आया, जब एक पड़ोसी के अनुरोध पर, जो मुँहासे से पीड़ित था, प्रतीक्षा Pratiksha ने नीम का साबुन बनाया। मुंहासों को ठीक करने में साबुन की प्रभावशीलता ने दोनों को एक व्यावसायिक अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

प्रतीक्षा की बेटी वामा Vama कहती हैं कि हमें बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया Positive Feedback मिल रही थी और लोग त्वचा की विभिन्न समस्याओं के साथ हमारे पास पहुँच रहे थे। यह काफी जबरदस्त था और इसने हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि दो लाख रुपये के शुरुआती निवेश के साथ साबुन बनाकर, उन्हें अपने समाज में बेचने की शुरुआत की। जिसके बाद जल्द ही हमसे जुड़ने के लिए ग्राहक आने लगे और हमारा प्रोडक्ट देश भर में बिकने लगा।