News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गेहूं के खरीद भाव में आई कमी-कैलाश चौधरी

Share Us

411
गेहूं के खरीद भाव में आई कमी-कैलाश चौधरी
30 May 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री Union Minister of State for Agriculture कैलाश चौधरी Kailash Chaudhary ने रविवार को कहा कि सरकार ने देश के नागरिकों को गेहूं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इस प्रमुख खाद्यान्न के निर्यात पर रोक लगाई है। चौधरी ने संवाददाताओं से इस बारे में कहा कि हमारे लिए देश सबसे पहले है और देश के नागरिकों के लिए गेहूं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है। हमने गेहूं का निर्यात रोकने का फैसला इसलिए किया ताकि नागरिकों को गेहूं की कमी न होने पाए।

चौधरी ने खेती को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi सरकार की अलग-अलग योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि देश में साल 2013 के दौरान कृषि का बजट केवल 23,000 करोड़ रुपये था, जिसे उन्होंने छह गुना बढ़ाकर 1.32 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचा दिया है। इसके पहले चौधरी ने देश के सबसे बड़े सोयाबीन उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश Soyabean producing state Madhya Pradesh की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर Indore में सोया महाकुंभ Soya Mahakumbh का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश को खाद्य तेलों के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार तिलहनों और पाम की खेती को बढ़ावा दे रही है।

आपको बता दें कि सोया महाकुंभ Soya Mahakumbh का आयोजन केंद्र सरकार के भारतीय सोयाबीन अनुसंधान संस्थान Indian Soybean Research Institute ने निजी संस्थाओं के साथ मिलकर किया है। सोयाबीन क्षेत्र के इस तीन दिवसीय जमावड़े में कृषि वैज्ञानिक, किसान और अन्य संबद्ध पक्षों के लोग शिरकत कर रहे हैं। गौरतलब है कि गेहूं के निर्यात को रोकने के बाद सरकार ने चीनी के निर्यात Export of Sugar पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है।