News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेरिकी सरकार ने दुनिया की पहली उड़ने वाली कार मॉडल ए को मंजूरी दी

Share Us

640
अमेरिकी सरकार ने दुनिया की पहली उड़ने वाली कार मॉडल ए को मंजूरी दी
30 Jun 2023
min read

News Synopsis

कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी एलेफ़ एयरोनॉटिक्स California-Based Company Aleph Aeronautics ने घोषणा की है, कि उसकी उड़ने वाली कार मॉडल ए को यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन US Federal Aviation Administration से विशेष उड़ान योग्यता प्रमाणन प्राप्त हुआ है।

अक्टूबर 2022 में अनावरण किया गया, एलेफ़ मॉडल ए को सार्वजनिक सड़कों पर चलाया जा सकता है, और दावा किया गया कि इसमें ऊर्ध्वाधर टेकऑफ़ और लैंडिंग क्षमताएं हैं। इसमें एक से दो लोगों के बैठने पर एक बार फुल चार्ज करने पर 200 मील (322 किलोमीटर) की ड्राइविंग रेंज और 110 मील (177 किलोमीटर) की उड़ान रेंज है।

मॉडल ए फ्लाइंग कार Model A Flying Car की कीमत 300,000 अमेरिकी डॉलर (2.46 करोड़ रुपये) से शुरू होती है। इलेक्ट्रिक मॉडल को एलेफ़ की वेबसाइट के माध्यम से 150 अमेरिकी डॉलर (12,308 रुपये) की टोकन राशि पर प्री-ऑर्डर किया जा सकता है। प्राथमिकता बुकिंग 1,500 अमेरिकी डॉलर (1.23 लाख रुपये) में स्वीकार की जा रही है।

एलेफ़ ने दावा किया कि उसे व्यक्तियों के साथ-साथ कंपनियों से भी मजबूत प्री-ऑर्डर प्राप्त हुए हैं। मॉडल ए का उत्पादन 2025 में शुरू होगा।

एक आधिकारिक बयान में एलेफ़ ने कहा कि उसे यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन से विशेष उड़ान योग्यता प्रमाणन प्राप्त हुआ है, यह पहली बार है, कि इस प्रकृति के वाहन को अमेरिकी सरकार से उड़ान भरने के लिए कानूनी मंजूरी मिली है।

जबकि एफएए ईवीटीओएल वाहनों FAA EVTOL Vehicles के लिए अपनी नीतियों पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है, साथ ही ईवीटीओएल और ग्राउंड इंफ्रास्ट्रक्चर EVTOL and Ground Infrastructure के बीच बातचीत को नियंत्रित कर रहा है, एलेफ़ का विशेष उड़ान योग्यता प्रमाणपत्र उन स्थानों और उद्देश्यों को सीमित करता है, जिनके लिए मॉडल ए को उड़ान भरने की अनुमति है। यह केवल श्वेतसूची वाले क्षेत्रों से ही उड़ान भर सकता है।

हम एफएए से यह प्रमाणन प्राप्त करने के लिए उत्साहित हैं। यह हमें लोगों को पर्यावरण के अनुकूल और तेज़ आवागमन प्रदान करने के करीब जाने की अनुमति देता है, जिससे प्रत्येक सप्ताह व्यक्तियों और कंपनियों के घंटों की बचत होती है। यह विमानों के लिए एक छोटा कदम है, कारों के लिए एक बड़ा कदम है, एलेफ के सीईओ जिम डुखोवनी Jim Duchovny CEO of Aleph ने कहा।

मॉडल ए के अलावा एलेफ़ मॉडल ज़ेड Aleph Model Z पर भी काम कर रहा है, जिसे 2035 तक पेश करने की योजना है।

मॉडल Z में एक बार फुल चार्ज करने पर 300 मील (483 किलोमीटर) की ड्राइविंग रेंज और 220 मील (354 किलोमीटर) की उड़ान रेंज होगी। इसमें चार से छह व्यक्ति रह सकेंगे। मॉडल Z की कीमत 35,000 अमेरिकी डॉलर (28.72 लाख रुपये) के आसपास रहने की उम्मीद है।