News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Single Use Plastic Ban की समय सीमा नहीं बढ़ेगी-भूपेंद्र यादव

Share Us

301
Single Use Plastic Ban की समय सीमा नहीं बढ़ेगी-भूपेंद्र यादव
29 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव Union Environment Minister Bhupendra Yadav ने कहा कि सरकार ने कारोबारियों और आम लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक Single Use Plastic की वस्तुओं पर प्रतिबंध की तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया है और वह इसमें सभी के सहयोग की उम्मीद करती है। इसे 1 जुलाई से लागू किया जा रहा है। अब इसका समय आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। मंत्री ने कहा कि 1 जुलाई, 2022 तक 19 चिन्हित सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की अधिसूचना अगस्त 2021 में जारी कर दी थी। इसके बाद भी आप हमसे समय बढ़ाने की मांग कर रहें हैं।

इस बारे में पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारियों officials of the Ministry of Environment ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण अधिनियम Environment Protection Act के तहत 19 एसयूपी वस्तुओं को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की अधिसूचना जारी की गई थी। अब 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक वाली 19 वस्तुओं का प्रयोग पर प्रतिबंल लागू हो जाएगा। इसके उल्लंघन पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी, जिसमें अधिनियम की धारा 15 Section 15 of the Act के तहत जुर्माना या जेल की अवधि शामिल है।

आपको बता दें कि इससे पहले कान्फैडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स Confederation of All India Traders ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र भेजकर सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की समय सीमा को एक साल बढ़ाकर 1 जुलाई, 2023 तक करने का अनुरोध किया था। कैट ने कहा था कि हम अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं।