News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अब कर्मचारियों के परफॉर्मेंस के आधार पर बढ़ेगी सैलरी

Share Us

344
अब कर्मचारियों के परफॉर्मेंस के आधार पर बढ़ेगी सैलरी
18 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

गवर्मेंट एम्प्लॉई Government Employee के वेतन में वृद्धि Salary Increase करने के लिए अभी तक सरकार कुछ समय अंतराल पर नया वेतन आयोग New Pay Commission लागू करती थी, जिसकी सिफारिशों के आधार पर वेतन में बढ़ोतरी की जाती थी, लेकिन केंद्र सरकार Central Government अब नया वेतन आयोग लागू करने बजाए सैलरी बढ़ाने के लिए दूसरा फॉर्मूला लाने की तैयारी में है। आपको बता दें कि अभी तक केंद्र व राज्‍य कर्मचारियों Central and State Employees को वेतन वृद्धि के अलावा हर छह महीने में महंगाई-भत्‍ते में वृद्धि dearness allowance increase का भी लाभ मिलता है। 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वित्‍त मंत्रालय  Finance Ministry सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के नए फॉर्मूले पर विचार कर रहा है। इस बारे में मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि अब कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग नहीं आएगा, बल्कि कर्मचारियों की परफॉर्मेंस Performance of Employees के हिसाब से उनकी सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी। हालांकि भविष्‍य में यह सूत्र किस तरह काम करेगा, इस पर सरकार अभी मंथन कर रही है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि वेतन आयोग के बजाए सैलरी बढ़ाने के लिए नया फॉर्मूला लागू करने पर 6 साल पहले ही बात हुई थी। तब वित्‍तमंत्री अरुण जेटली Finance Minister Arun Jaitley ने संसद में कहा था कि अब कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग से हटकर सोचने की जरूरत है।  माना जा रहा है कि सरकार अब इसी विचार को लागू करने की तैयारी कर रही है। 

अब यह गौर करने वाली बात है कि कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के नए फॉर्मूले को अभी अंतिम तौर पर मंजूरी नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है कि यह पूरी तरह डीए पर आधारित हो सकता है। सूत्रों के अनुसार इस नए फॉर्मूले के तहत कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी बढ़ते ही उनकी सैलरी में ऑटोमेटिक इजाफा Automatic Increase in Salary हो जाएगा और इसे ऑटोमेटिक पे रिवीजन Automatic Pay Revision का नाम दिया जा सकता है, जिसका लाभ केंद्र के 68 लाख कर्मचारियों और करीब 52 लाख पेंशनधारकों Pensioners को मिलेगा।