ईवी निर्माताओं को नोटिस भेजकर पूछी गई आग लगने की वजह

Share Us

264
ईवी निर्माताओं को नोटिस भेजकर पूछी गई आग लगने की वजह
28 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

ईवी में आग लगने की घटनाओं Fire Incidents को लेकर उपभोक्ता संरक्षण नियामक Consumer Protection Regulator ने नोटिस जारी किया है। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण Central Consumer Protection Authority (CCPA) ने देश भर में कई बैटरी से चलने वाले वाहनों में आग लगने के घटनाओं के मद्देनजर कई इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं Electric Vehicle Manufacturers, को नोटिस जारी किए हैं।

समाचार एजेंसी ने बताया कि लगभग पांच ऐसे ईवी निर्माताओं को नोटिस जारी किए गए हैं। जबकि संबंधित मंत्रालय भी इस पूरे मुद्दे पर नजर बनाए हुए हैं। एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सीसीपीए की मुख्य आयुक्त निधि खरे Chief Commissioner Nidhi Khare ने सवाल किया कि क्या संबंधित निर्माताओं ने मानक परीक्षण प्रक्रियाओं Standard Testing Procedures को पास करने वाले उत्पादों को बेचा है। उन्होंने कहा कि, "हमने 4-5 कंपनियों को नोटिस जारी किया है।

हमने उनसे इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles में आग लगने की कई घटनाओं का कारण बताने को कहा और यह पूछा है कि नियामक को उनके खिलाफ कार्रवाई Stringent Action क्यों नहीं करनी चाहिए।" उन्होंने कहा कि सीसीपीए को कई शिकायतें मिलने के बाद स्वत: कार्रवाई की गई।

जबकि जिन ईवी निर्माताओं को नोटिस दिया गया है, उनके नाम का खुलासा नहीं किया गया है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि उन निर्माताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, जिनका उत्पाद आग की लपटों में जल गया है। यह न सिर्फ सवार और पीछे की सवारी के लिए जोखिम है बल्कि आसपास मौजूद हर किसी के लिए खतरा है। 

TWN In-Focus