कीमती धातु चांदी की कीमत दो साल के निचले स्तर पर, जानें रेट

Share Us

609
कीमती धातु चांदी की कीमत दो साल के निचले स्तर पर, जानें रेट
12 Sep 2022
min read

News Synopsis

सोने Gold के बाद दूसरी कीमती धातु  Precious Metals माने जानी वाली चांदी की कीमतें Silver Prices वर्तमान समय में घटकर करीब दो साल के निचले स्तर पर आ गई हैं। यह सफेद धातु में निवेश करने का यह सुनहरा अवसर है। आईआईएफएल सिक्योरिटीज IIFL Securities के अनुज गुप्ता Anuj Gupta का कहना है कि फिलहाल सोना और चांदी Gold and Silver दोनों के लिए माहौल अच्छा है। डॉलर सूचकांक में जैसे-जैसे नरमी आएगी, दोनों धातुओं में उछाल देखने को मिलेगा। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व US Central Bank Federal Reserve के सख्त रुख से डॉलर सूचकांक Dollar Index अपने सामान्य स्तर 90 से बढ़कर 110.78 पर पहुंच गया है, जो इसका 20 साल का उच्च स्तर है।

जबकि, डॉलर सूचकांक में तेजी के अलावा वैश्विक मंदी की आशंका और खाद्य महंगाई Food Inflation के उच्च स्तर पर पहुंचने से निवेश को लेकर रुख प्रभावित हुआ है। दुनिया में चांदी के सबसे बड़े खरीदार चीन में सफेद धातु की औद्योगिक मांग Industrial Demand कम है। इन वजहों से चांदी की कीमतों में गिरावट जारी है। निवेशकों के लिए यह अच्छा मौका है क्योंकि हालात बेहतर होने और औद्योगिक मांग बढ़ने से चांदी एक-डेढ़ साल में काफी अच्छा रिटर्न दे सकती है। केडिया एडवाइजरी Kedia Advisory के निदेशक अजय केडिया ने बताया, सोने और चांदी में निवेश करते समय गोल्ड-सिल्वर रेश्यो पर भी ध्यान देना चाहिए। महामारी के दौरान 2020 में यह रेश्यो बढ़कर 124 के उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

फिलहाल यह 93-94 के आसपास है। उन्होंने कहा कि 15-20 साल में यह रेश्यो कभी भी 70 के ऊपर नहीं टिका है। अगर यह मौजूदा स्तर 93-94 से गिरकर 70 पर भी आता है तो निवेशकों को मुनाफा देगा। गोल्ड-सिल्वर रेश्यो Gold-Silver Ratio के ज्यादा होने का मतलब सोने में कीमतों में तेजी और चांदी में गिरावट है। यर रेश्यो जैसे-जैसे घटता है, चांदी में तेजी आती जाती है।