वित्त वर्ष 22 में आयकर रिटर्न की संख्या इतनी बढ़ी

Share Us

377
वित्त वर्ष 22 में आयकर रिटर्न की संख्या इतनी बढ़ी
13 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

सीबीडीटी अध्यक्ष CBDT Chairperson ने आयकर रिटर्न  Income Tax Returns की संख्या में इजाफे को लेकर कहा है कि ये डिजिटल इंडिया Digital India के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की पहल और आह्वान Initiatives and Calls का असर है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड Central Board of Direct Taxes की अध्यक्ष संगीता सिंह Chairman Sangita Singh ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष की तुलना में वित्त वर्ष 22 में आयकर रिटर्न की संख्या में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में आयकर रिटर्न की संख्या 7.14 करोड़ रही, जो इससे पिछले वित्तीय वर्ष में 6.9 करोड़ थी।

संगीता सिंह ने कहा कि करदाताओं Taxpayers के आधार और संशोधित रिटर्न Aadhaar and Revised Returns दाखिल करने में वृद्धि हुई है। बोर्ड कर संग्रह में वृद्धि देख रहा है, जो आमतौर पर तब होता है, जब देश आर्थिक विकास Economic Development में ऊपर की ओर रुझान दिखा रहा है। सीबीडीटी अध्यक्ष ने कहा कि यदि आर्थिक गतिविधियां अधिक हो रही हैं, तो खरीद और बिक्री Buying and Selling में भी वृद्धि होगी।

जब तक अर्थव्यवस्था ऊपर की ओर नहीं जाती है, तब तक करों में वृद्धि नहीं हो सकती है। सीबीडीटी अध्यक्ष ने आगे कहा कि कोविड-19 अवधि के दौरान, लोगों ने अधिक डिजिटल रूप से भुगतान करना शुरू कर दिया है, जो शायद लोगों के दिमाग में बदलाव ला रहा है।