News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

झमाझम बारिश से बदला लखनऊ के मौसम का मिजाज

Share Us

332
झमाझम बारिश से बदला लखनऊ के मौसम का मिजाज
20 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

गर्मी और उमस से परेशान आम लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग Meteorological Department के अनुसार मानसून ने उत्तर की तरफ रुख कर लिया है। इससे मंगलवार को यूपी के 19 जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं। वहीं लखनऊ Lucknow में झमाझम बारिश से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इससे पहले मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि लखनऊ में तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है। 

आपको बता दें कि लखनऊ में जुलाई में अब तक 129.9 मिलीमीटर वर्षा हो जानी चाहिए थी। पर सिर्फ 31.1 मिलीमीटर यानी सामान्य से 76 फीसदी कम हुई। लखनऊ मण्डल Lucknow Division में सबसे अधिक सूखा जिला उन्नाव Unnao है। यहां जुलाई की औसत बारिश 124.3 मिमी होनी चाहिए, जबकि अभी मात्र 2.7 मिमी हुई है। लखनऊ में सोमवार को लोग गर्मी और उमस से परेशान रहे। लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा। 

वहीं उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, मेरठ, अयोध्या सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया और कुशीनगर Lucknow, Kanpur, Prayagraj, Meerut, Ayodhya, Saharanpur, Bijnor, Rampur, Bareilly, Pilibhit, Lakhimpur Kheri, Bahraich, Gonda, Basti, Siddharthnagar, Gorakhpur, Maharajganj, Deoria and Kushinagar में बारिश का अलर्ट है। वहीं मौसम विभाग के अगले छह दिनों के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार से चार दिन तक बारिश हो सकती है। दिन के तापमान में भी कमी आएगी।

TWN In-Focus