News In Brief Sports & Fitness
News In Brief Sports & Fitness

राजीव गांधी ग्रामीण खेलों का महाकुंभ 29 अगस्त से होगा शुरू

Share Us

300
राजीव गांधी ग्रामीण खेलों का महाकुंभ 29 अगस्त से होगा शुरू
10 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल Rajiv Gandhi Rural Olympic Games 29 अगस्त से 2 अक्टूबर तक आयोजित होगें। इनमें कबड्डी, खो-खो, हॉकी, शूटिंग वालीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट वॉलीबॉल सहित छह खेलों का आयोजन होगा। जिला खेल अधिकारी शरद टाक District Sports Officer Sharad Tak ने बताया कि खेलों की प्रतियोगिताएं ग्राम पंचायत स्तर Gram Panchayat Level पर 29 अगस्त को खेल दिवस Sports Day से शुरू होंगी। उन्होंने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय खेलों की तर्ज पर मुख्यमंत्री द्वारा 29 मई को सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर Sawai Mansingh Stadium Jaipur में राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल मशाल रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया था।

आपको बता दें कि खेलों के इस महाकुंभ के लिए रजिस्ट्रेशन पूरे हो गए हैं। इसके लिए करीब चालीस करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है। इन खेलों के लिए तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में हैं। प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग के करीब बीस लाख एवं महिला वर्ग में दस लाख खिलाड़ी शामिल होंगी। ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज के मकसद के लिए राज्य खेलों की तर्ज पर ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर Gram Panchayat, Block, District and State Level पर इन खेलों का आयोजन किया जाएगा। 29 अगस्त से ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं शुरू होगी। ये चार दिन तक चलेंगी।

इस बारे में खेल परिषद अध्यक्ष कृष्णा पूनिया Sports Council President Krishna Poonia का कहना है कि पहली बार ऐतिहासिक ग्रामीण खेलों के लिए परिषद की तैयारियां अब अंतिम चरण में चल रही हैं। 11 हजार 341 पंचायत और 352 ब्लॉक स्तर पर होने वाले इन आयोजनों के लिए ग्राम स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर पर आयोजन कमेटियों का गठन किया जा चुका है। इसके साथ ही पंचायत स्तर पर सरपंच इस कमेटी के संयोजक होंगे।