News In Brief Auto
News In Brief Auto

Electra EV ने तैयार किया Tata Nano का इलेक्ट्रिक वैरिएंट

Share Us

2113
Electra EV ने तैयार किया Tata Nano का इलेक्ट्रिक वैरिएंट
23 May 2022
8 min read

News Synopsis

हाल ही में रतन टाटा Ratan Tata की एक तस्वीर वायरल Viral हुई, जिसमें वह टाटा नैनो Tata Nano में मुंबई स्थित ताज होटल Taj Hotel in Mumbai के बाहर दिखे। अपनी सादगी के लिए मशहूर रतन टाटा एक बार फिर लाखों-करोड़ों दिलों को छू गए, क्योंकि ‌उनके साथ बस उनके पर्सनल असिस्टेंट शांतनु नायडू थे Personal Assistant Shantanu Naidu जो हमेशा उनके साथ साये की तरह रहते हैं। हम यहां बात कर रहें हैं टाटा नैनो इलेक्ट्रिक की, जो फिलहाल रतन टाटा की सवारी भी है। टाटा नैनो का अस्तित्व तो खत्म हो गया, लेकिन अब इसके इलेक्ट्रिक वेरिएंट की अक्सर चर्चा होती रहती है। लोगों को लगता है कि आने वाले समय में टाटा मोटर्स अपनी नैनो का इलेक्ट्रिक Tata Nano Electric वेरिएंट भी लॉन्च कर सकती है। लेकिन क्या ऐसा संभव है या नैनो इलेक्ट्रिक को लेकर बात आगे बढ़ सकती है।

आज हम आपको इन्हीं सारे सवालों के जवाब बताने वाले हैं। आपको बता दें कि आप रतन टाटा को जिस नैनो इलेक्ट्रिक के साथ देखते हैं, उसे खास तौर पर Electra EV नामक कंपनी ने तैयार किया है और फिर रतन टाटा को गिफ्ट की है। इसकी 150 किलोमीटर प्रति चार्ज तक की बैटरी रेंज का दावा किया गया है।

अगर इस कार की खूबियों की बात करें तो टाटा नैनो इलेक्ट्रिक 4 सीटों वाली कार है। इलेक्ट्रा ईवी ने 624 सीसी के पेट्रोल इंजन Petrol Engine वाली टाटा नैनो कार को 72V पावरट्रेन से बदला है। इस इलेक्ट्रिक कार में सुपर पॉलीमर लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस कार की रेंज के बारे में दावा किया जा रहा है कि फुल चार्ज में यह 150 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है और यह कार 10 सेकंड से कम समय में जीरो से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है।