News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा ग्रुप के हाथों में आई सबसे बड़ी सरकारी कंपनी की कमान

Share Us

357
टाटा ग्रुप के हाथों में आई सबसे बड़ी सरकारी कंपनी की कमान
28 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

ओडिशा स्थित नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड Neelachal Ispat Nigam Limited को टाटा ग्रुप Tata Group की एक फर्म को सौंपने का काम जुलाई के मध्य तक पूरा होने की संभावना है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। टाटा स्टील की यूनिट टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स Tata Steel Long Products ने इस साल जनवरी में 12,100 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर एनआईएनएल में 93.71 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की बोली जीती थी। कंपनी ने जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड Jindal Steel & Power Limited नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड Nalwa Steel & Power Limited और जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड JSW Steel Limited के एक गठजोड़ को पीछे छोड़ते हुए यह सफलता हासिल की थी।

एक अधिकारी ने बताया कि लेनदेन अंतिम चरण में है और अगले महीने के मध्य तक हस्तांतरण हो जाना चाहिए। चूंकि सरकार की कंपनी में कोई हिस्सेदारी नहीं है, इसलिए बिक्री से होने वाली आय राजकोष में जमा नहीं होगी और इसके बजाय चार सीपीएसई और ओडिशा सरकार CPSE and Government of Odisha के दो पीएसयू में जाएगी। गौरतलब है कि निजीकरण Privatization के खिलाफ विरोध के बावजूद सरकार ने एक और बड़ी कंपनी को रतन टाटा Ratan Tata के हाथों में सौंप दिया है।

आपको बता दें कि बता दें कि नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड का कलिंगनगर, ओडिशा में 1.1 मीर्ट‍िक टन क्षमता वाला एक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट Integrated Steel Plant है। यह सरकारी कंपनी भी भारी घाटे में चल रही है और यह प्लांट 30 मार्च, 2020 से बंद है। कंपनी पर 31 मार्च 2021 को 6,600 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का कर्ज और देनदारियां हैं, इसमें प्रमोटरों का 4,116 करोड़ रुपये, बैंकों का 1,741 करोड़ रुपये अन्य लेनदारों और कर्मचारियों Creditors and Employees का भारी बकाया शामिल है।