News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Tesla ने ऑप्टिमस जेन 2 रोबोट का अनावरण किया

Share Us

349
Tesla ने ऑप्टिमस जेन 2 रोबोट का अनावरण किया
13 Dec 2023
8 min read

News Synopsis

टेस्ला Tesla ने दोहराए जाने वाले मानवीय कार्यों को संभालने के लिए डिज़ाइन किए गए अपने नवीनतम ह्यूमनॉइड रोबोट "ऑप्टिमस जेन 2" का अनावरण किया है। और प्रारंभ में टेस्ला बॉट को संदेह का सामना करना पड़ा, आंशिक रूप से सीईओ एलोन मस्क CEO Elon Musk की अचानक की गई घोषणा और टेस्ला एआई दिवस पर एक असंबद्ध प्रदर्शन के कारण, जहां यह केवल बुनियादी गतिविधियों को ही प्रबंधित कर सका। और मानव श्रम को आर्थिक रूप से प्रतिस्थापित करने में सक्षम एक बहुमुखी ह्यूमनॉइड रोबोट की अवधारणा को व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, इसकी निकट अवधि की व्यवहार्यता के बारे में संदेह के बावजूद।

टेस्ला ने अपने ह्यूमनॉइड रोबोट को पूरी तरह से बदल दिया है। ऑप्टिमस जेन 2 10 किलोग्राम (22 पाउंड) हल्का, 30% तेज, बहुत अधिक चिकना और अधिक सक्षम है, और यह जिस तरह से चलता है, उससे कहीं अधिक मानवीय दिखता है। इसमें नए हाथ और पैर और कुछ एलोन की शैली भी है।

ऐसा निश्चित रूप से लगता है, कि टेस्ला की रोबोटिक्स टीम अपने सीईओ की विशिष्ट उन्मत्त तात्कालिकता की भावना के साथ आगे बढ़ रही है। दो साल से थोड़ा अधिक समय हो गया है, जब मस्क ने पहली बार घोषणा की कि कंपनी ह्यूमनॉइड गेम में उतर रही है, लेकिन टेस्ला के पास तुरंत ही कार्यात्मक प्रोटोटाइप तैयार हो गए और चलने लगे। इस साल मार्च तक कंपनी के पास बिल्कुल नया "ऑप्टिमस" रोबोट था, और वह कुछ प्रभावशाली क्षमताएं दिखा रहा था। और केवल दस महीने बाद एक बिल्कुल नई ऑप्टिमस जेन 2 बॉडी New Optimus Gen 2 Body अत्याधुनिक है।

प्रोजेक्ट में टेस्ला का भरोसा सेल्फ-ड्राइविंग कारों के लिए एआई और बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर तकनीक में उसके अनुभव से उपजा है। कंपनी अपने वाहनों को मौजूदा रोबोट के रूप में देखती है, और कार्य स्वचालन के लिए इस तकनीक को मानवीय रूपों में अनुकूलित करने का लक्ष्य रखती है।

जेन 2 बॉट को अपनी गर्दन में दो डिग्री की स्वतंत्रता, एकीकृत इलेक्ट्रॉनिक्स और वायरिंग और आर्टिकुलेटेड टो सेक्शन और बल/टॉर्क सेंसर के साथ एक अधिक मानवीय पैर का आकार मिलता है। इसमें बिल्कुल नए हाथ 11 डिग्री की गति की स्वतंत्रता, तेज़ एक्चुएटर्स और वस्तुओं के अधिक चतुराई से हेरफेर को सक्षम करने के लिए इसकी सभी उंगलियों पर स्पर्श सेंसर भी मिलते हैं।

यह अधिक सुव्यवस्थित और मानवीय दिखता है, अधिक सहजता से चलता है, बेहतर संतुलन बनाता है, और काफी कम चलता है, जैसे कि इसने अपनी पतलून को गंदा कर लिया हो, और आप फिर भी इस तरह चलते हुए किसी के साथ लिफ्ट में नहीं चढ़ना चाहेंगे।

नए सफेद बॉडीवर्क New White Bodywork के साथ यह पुराने ऑप्टिमस के बेयर-मेटल साइबरट्रक लुक की तुलना में अधिक मॉडल एस है। लेकिन यह 10% हल्का भी है। और जैसा कि नीचे दिए गए वीडियो से पता चलता है, इसने कम से कम खुद एलोन के समान ही नृत्य करने की क्षमता हासिल कर ली है।

यह एक अत्यंत प्रभावशाली नया रोबोट है, और यहां हार्डवेयर विकास की गति बिल्कुल बेतहाशा रही है, और भले ही एथलेटिक्स और क्षमता के मामले में टेस्ला अभी भी बोस्टन डायनेमिक्स और इसके उल्लेखनीय एटलस रोबोट Atlas Robot से काफी पीछे है। लेकिन एटलस को बड़े पैमाने पर निर्मित करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, एक ऐसा क्षेत्र जिसमें मस्क और टेस्ला ने अपने उत्पादों के साथ खुद को हर तरह से अभिनव साबित किया है।

वास्तव में एटलस इस स्तर पर केवल एक शोध मंच है, जबकि टेस्ला, फिगर, एजिलिटी, फूरियर, सैंक्चुअरी, एप्ट्रोनिक और कई अन्य लोग स्पष्ट रूप से कार्यबल को प्रभावित करने के लिए ह्यूमनॉइड तैयार कर रहे हैं।

टेस्ला का नया हार्डवेयर जितना शानदार दिखता है, हार्डवेयर शायद यहां सबसे कम महत्वपूर्ण बाधा है। सभी ह्यूमनॉइड निर्माताओं को अपने रोबोटों को वास्तविक दुनिया में दोहराए जाने योग्य, विश्वसनीय और लचीले तरीके से वास्तविक कार्य करते हुए प्रदर्शित करने की आवश्यकता है। तभी वे आगे बढ़ना शुरू करेंगे और दुनिया को बदलना शुरू करेंगे।

TWN Special